अगले हफ्ते खुलेगा Zomato का आईपीओ, निवेशकों के लिये कमाई का मौका

अगले हफ्ते खुलेगा Zomato...- India TV Paisa

अगले हफ्ते खुलेगा Zomato का आईपीओ

नई दिल्ली:  फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato का आईपीओ अगले हफ्ते खुलने जा रहा है और इसी महीने बाजार में कंपनी लिस्ट हो जायेगी। कंपनी की आईपीओ के जरिये 9375 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। कंपनी को लेकर सेंटीमेंट्स और बाजार की मौजूदा चाल को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि Zomato का आईपीओ अपने निवेशकों को कमाई करा सकता है।

कब खुलेगा  Zomato का आईपीओ

रेड हेयरिंग प्रॉस्पेक्ट्स के मुताबिक कंपनी का आईपीओ 14 जुलाई को खुलेगा वहीं निवेशक 19 जुलाई तक शेयरों के लिये एप्लीकेशन दे सकेंगे। कंपनी पहले 19 जुलाई को इश्यू जारी करने वाली थी। हालांकि माना जा रहा है कि बाजार के रिकॉर्ड स्तरों पर बने रहने और घरेलू संकेतों के बेहतर रहने के कारण कंपनी 5 दिन पहले ही इश्यू उतार रही है जिससे पॉजिटिव सेंटीमेंट्स का पूरा फायदा लिया जा सके। सूत्रों की माने तो कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 70-72 रुपए हो सकता है, आज कंपनी इश्यू के प्राइस बैंड का ऐलान कर सकती है। कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड इस निर्गम के वैश्विक समन्वयक और बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

कैसा रहा है कंपनी का प्रदर्शन

   


वित्त वर्ष 2021 की पहली तीन तिमाहियों में Zomato का रेवेन्यू 1,367 करोड़ रुपये था. फूड-टेक कंपनी का खर्च लगभग 1,724 करोड़ रुपये था, जिसके परिणामस्वरूप उसे 684 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। वित्तीय वर्ष 2020 में Zomato के राजस्व में 96% की वृद्धि हुई, जो FY2019 में 1,398 करोड़ रुपये और FY2020 में 2,743 करोड़ रुपये थी. Zomato को कम से कम 403 मिलियन ऑनलाइन ऑर्डर मिले, जिसका सकल ऑर्डर मूल्य रु. वित्तीय वर्ष 2020 के दौरान 11,221 करोड़ था. पिछले साल, Zomato ने 2 लाख से अधिक डिलीवरी पार्टनर्स के साथ भारत भर के लगभग 500 शहरों में डिलीवरी सेवाएं प्रदान कीं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली NCR में बढ़े CNG के दाम, PNG की कीमतों में भी बढ़त, जानिए नए दाम

यह भी पढ़ें: पेट्रोल और डीजल कीमतों में फिर बढ़त, जानिये आज कहां पहुंची कीमतें