अगस्त में भारत का सोने का आयात दोगुना होकर 8 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा: सूत्र

gold import at 8 months high- India TV Paisa
Photo:TIMESOFINDIA

gold import at 8 months high

नई दिल्ली। अर्थव्यवस्था में अब धीरे धीरे रिकवरी की उम्मीद दिखने लगी है। सूत्रों के मुताबिक अगस्त में सोने का आयात पिछले साल के मुकाबले करीब दोगुना होकर 8 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है। रॉयटर्स पर छपी खबर के मुताबिक प्रतिबंधों में ढील के बाद से ज्वैलर्स ने आने वाले त्योहारों और शादियों के सीजन को देखते हुए स्टॉक बढ़ाना शुरू कर दिया है, जिससे आयात में उछाल देखने को मिला है।

सूत्र के द्वारा दी जानकारी के मुताबिक दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सोने की खपत वाले देश में अगस्त के दौरान 60 टन सोने का आयात किया गया है। पिछले साल के इसी महीने में ये आंकड़ा 32.1 टन था। कीमत के आधार पर अगस्त में सोने का आयात 370 करोड़ डॉलर रहा है, जो कि पिछले साल की इसी अवधि में 137 करोड़ डॉलर था। सोने के आयात में ये बढ़त निवेश मांग बढ़ने के साथ-साथ ज्वैलर्स के द्वारा फिर से स्टॉक रखने की वजह से देखने को मिली है।

कोरोना वायरस की वजह से सोने की निवेश मांग में तेज उछाल बना हुआ है, जिससे कीमतों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है। हालांकि ऊंची कीमतों और प्रतिबंधों से लॉकडाउन के दौरान सोने के आयात में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज हुई थी। हालांकि प्रतिबंध खुलने के बाद से ज्वैलर फिर से सोने का स्टॉक बढ़ा रहे हैं। दरअसल मार्च से लेकर जून के महीने तक होने वाली शादियों के आगे खिसकने और उत्सवों में न के बराबर खरीदारी को देखते हुए ज्वैलर उम्मीद लगा रहे हैं कि त्योहारों और आगामी शादियों के सीजन में मांग में रिकवरी देखने को मिल सकती है, वहीं निवेश मांग भी बढ़ सकती है, इसी वजह से आयात में बढ़त दर्ज हुई है।