अनिल अंबानी के बदले दिन? एक साल में 8 गुना बढ़ गई ADAG के प्रमोटर्स की संपत्ति

अनिल अंबानी के बदले...- India TV Paisa
Photo:FILE

अनिल अंबानी के बदले दिन? एक साल में 8 गुना बढ़ गई ADAG समूह के प्रमोटर्स की संपत्ति

बीते लंबे वक्त से मुश्किलों में घिरे रिलायंस एडीएजी समूह के मुखिया अनिल अंबानी के अच्छे दिन आते दिख रहे हैं। पिछले कुछ समय से रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और रिलायंस पावर लिमिटेड जैसी रिलायंस समूह की कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। जिसके चलते ​बीते दो महीने में अनिल अंबानी, उनके परिवार और कंपनी के प्रमोटर्स के पास मौजूद शेयरों की कीमत भी दोगुनी से अधिक बढ़ गई है। बता दें कि रिलायंस समूह ने पिछले साल एक ब्रिटिश अदालत को अपनी कुल संपत्ति शून्य बताई थी। 

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

अंग्रेजी अखबार मिंट में छपी खबर के अनुसार अंबानी की पांच सूचीबद्ध फर्मों में प्रमोटरों की संपत्ति 160% से अधिक बढ़ गई है। कॉर्पोरेट डेटाबेस कैपिटलिन के आंकड़ों से पता चला है दो महीने पहले इनकी संपत्ति 117 करोड़ थी, जो कि अब बढ़कर 309 करोड़ रुपये हो गई है। एक साल पहले के 39.28 करोड़ से यह 688% अधिक है। रिलायंस पावर, रिलायंस कम्युनिकेशंस, रिलायंस इंफ्रा और रिलायंस कैपिटल में प्रमोटर होल्डिंग्स ने पिछले दो महीनों में क्रमशः 300%, 225%, 205% और 193% की बढ़ोतरी दर्ज की है।

7 जून को, रिलायंस इंफ्रा ने कहा कि उसके बोर्ड ने 88.8 मिलियन शेयरों और / या वारंट को कंपनी के शेयरों में प्रमोटर समूह और वर्डे इन्वेस्टमेंट पार्टनर्स के एक सहयोगी को तरजीही आवंटन द्वारा 550.56 करोड़ जुटाने की मंजूरी दी है। कंपनी ने कहा कि जुटाए गए धन का उपयोग लंबी अवधि के संसाधनों के लिए, विकास के लिए और साथ ही कर्ज को कम करने के लिए किया जाएगा।

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना ‘जुर्माना’

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

रिलायंस के शेयरों की दौड़ 

रिलायंस समूह के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले 1 महीनों में कंपनियों के शेयर कई गुना बढ़ गए हैं। रिलायंस पावर की बात करें तो कंपनी का 52 हफ्तों का लो 2.42 था। वहीं आज यह शेयर 16.04 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। कमोबेश यही हाल रिलायंस कैपिटल का भी है। इसका 52 हफ्ते का लो 7.16 रुपये था। यह आज 28.77 पर ट्रेड कर रहा है।