अप्रेंटिस किए हुए युवाओं के बैंक खाते में सीधे पैसा डालेगी सरकार, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा की

apprentice youth- India TV Paisa
Photo:FILE

apprentice youth

Highlights

  • अप्रेंटिस के बैंक खाते में 1,500 रुपये का योगदान करेगी सरकार
  • 10 लाख से अधिक अप्रेंटिस को कॉरपोरेट के साथ जोड़ने का लक्ष्य
  • अप्रेंटिसशिप की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक डिजिटल मंच बनेगा

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को कहा कि सरकार अप्रेंटिस के बैंक खाते में सीधे मानदेय स्थानांतरित करेगी। उन्होंने कहा कि अप्रेंटिसशिप की प्रक्रिया को आसान और प्रभावी बनाने के लिए एक डिजिटल डैशबोर्ड स्थापित किया जाएगा। देश में 700 स्थानों पर राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेले का उद्घाटन करते हुए कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री ने कहा कि आगे चलकर ऐसे मेले हर महीने आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पूरी कवायद का मकसद 10 लाख से अधिक अप्रेंटिस को कॉरपोरेट के साथ जोड़ना है। 

इतने का योगदान सरकार करेगी 

प्रधान ने कहा, भारत सरकार अप्रेंटिस के बैंक खाते में 1,500 रुपये का अपना योगदान सीधे हस्तांतरित करेगी। कंपनी भी मानदेय सीधे हस्तांतरित करेगी। मंत्री ने यह भी बताया कि अप्रेंटिस को अकादमिक क्रेडिट दिया जाएगा, जिसका उपयोग भविष्य में आगे बढ़ने के लिए किया जा सकता है। इस आयोजन में बिजली, खुदरा, दूरसंचार, आईटी/ आईटीईएस, इलेक्ट्रॉनिक्स और वाहन सहित 30 से अधिक उद्योगों के 4,000 से अधिक संगठनों ने भाग लिया। 

पीएम अप्रेंटिस मेले में भाग लेने का अवसर 

पीएम अप्रेंटिस मेले में 5वीं से 12वीं कक्षा पास व्यक्ति, कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, आईटीआई डिप्लोमा या स्नातक डिग्री रखने वाले व्यक्ति भाग ले सकते थे।