अब बेधड़क होकर कीजिए EV से लंबा सफर, भारत पेट्रोलियम करने जा रही है ये बड़ा काम

EV charging infrastructure- India TV Paisa
Photo:FILE

EV charging infrastructure

नयी दिल्ली। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें इलेक्ट्रिक वाहन पसंद तो है, लेकिन लॉन्ग ड्राइव पर चार्जिंग न मिलने के डर से इन्हें खरीदने से परहेज कर रहे हैं तो अब निश्चिंत हो जाइए। देश की प्रमुख सरकारी पेट्रोलियम कंपनी भारत पेट्रोलियम देश भर में 7000 से अधिक ईवी चार्जिंग प्लेटफॉर्म विकसित करने की तैयारी में है। 

मशहूर कार कंपनी एमजी मोटर इंडिया ने देशभर में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग ढांचे को मजबूत करने के लिए भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के साथ भागीदारी की है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि बीपीसीएल के साथ साझेदारी के जरिये शहरों के बीच यात्रा के अवसरों का विस्तार करके ईवी की स्वीकार्यता को बढ़ाने में मदद मिलेगी, क्योंकि दोनों इकाइयां राजमार्गों और शहरों के भीतर ईवी चार्जर स्थापित करेंगी। 

एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने कहा, ‘‘बीपीसीएल के साथ हमारी साझेदारी भारत में ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और इलेक्ट्रिक वाहनों में ग्राहकों के विश्वास को बढ़ाने के लिए एक और कदम है।’’ उन्होंने कहा कि भारत में बीपीसीएल की मजबूत उपस्थिति और विशाल नेटवर्क, देशभर में मौजूदा और संभावित ग्राहकों के पास चार्जिंग समाधान तक सुविधाजनक पहुंच को सुनिश्चित करेगा। 

बीपीसीएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अरुण कुमार सिंह ने कहा कि कंपनी देश के प्रमुख राजमार्गों, शहरों और आर्थिक केंद्रों को जोड़ने वाले फास्ट चार्जिंग गलियारे स्थापित कर रही है। अगले दो-तीन साल में कंपनी के पास 7,000 फास्ट चार्जिंग स्टेशनों का नेटवर्क होगा।