अमेजन, BBC, CNN जैसी वेबसाइट रहीं घंटे भर ठप, ये रहा ग्लोबल वेबसाइट बंदी का कारण

अमेजन, BBC, CNN जैसी...- India TV Paisa
Photo:AP

अमेजन, BBC, CNN जैसी वेबसाइट रहीं घंटे भर ठप, ये रहा ग्लोबल वेबसाइट बंदी का कारण

मंगलवार का दिन दुनिया भर के इंटरनेट यूजर्स के लिए अचानक समस्या बन गया। दुनिया भर की कई प्रमुख वेबसाइट अचानक घंटे भर के लिए ठप हो गईं। हजारों प्रमुख वेबसाइट्स 50 मिनट तक बंद रहीं। इसमें अमेजन, सीएनएन, बीबीसी जैसी प्रमुख वेबसाइट शामिल हैं। इतना ही नहीं यूनाइटेड किंगडम की सरकारी वेबसाइट भी बंद हुई। इनके अलावा स्पॉटिफाई , पिनट्रस्ट्स, ट्विच, रेडिट आदि पर भी असर हुआ। समाचार पोर्टल जैसे सीएनएन, फाइनेंशियल टाइम्स, द गार्जियन, बीबीसी न्यूयॉर्क टाइम्स, आदि समाचार वेबसाइट्स काफी समय डाउन रहीं।

पढें–  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें–  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

 प्राप्त जानकारी के अनुसार ब्रिटेन में सुबह 11 बजे यूजर्स को इसे लेकर मुश्किलें आनी शुरू हुई। भारत में भी सुबह कई यूजर्स ने कई वेबसाइटों के काम न करने की शिकायत की। वेबसाइट्स पर एरर 503 सर्विस अनअवेलेबल और कनेक्शन फैलियर संदेश दिखने शुरू हो गए। असर एचबीओ मैक्स, कोरा, विमियो शॉपिफाई पर भी के 21 हजार व अमेजन के दो हजार यूजर ने शिकायत दर्ज कराई।

पढें–  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें–  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

रिपोर्ट के मुताबिक रेडिट, स्पॉटिफाई, ट्विच, स्टेक ओवरफ्लो, गिटहब, gov.uk, द गार्जियन, न्यूयॉर्क टाइम्स, बीबीसी, फाइनेंशियल टाइम्स सहित कई वेबसाइट ठप पड़ गई हैं। इस खराबी के बारे में अभी कोई सटीक जानकारी तो नहीं है लेकिन आमतौर पर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के कारण इस तरह का आउटेज होता है।  

शुरुआती जांच में माना जा रहा है कि लोकप्रिय सीडीएन प्रोवाइडर फास्टली में दिक्कत के कारण ऐसा हुआ है। फास्टली ने भी अपनी साइट पर इस आउटेज की पुष्टि की है। इस समस्या के कारण यूरोप और अमेरिका के यूजर्स प्रभावित हुए हैं। इससे पहले अमेजन वेब सर्विस में भी इसी तरह की दिक्कत आई थी।