अमेजॉन ने भारत में आईपी एक्सेलेरेटर लॉन्च किया, विक्रेताओं को मिलेगी ट्रेडमार्क से जुड़ी सभी मदद

भारत में आईपी...- India TV Paisa
Photo:FILE

भारत में आईपी एक्सेलेरेटर लॉन्च

नई दिल्ली| अमेजॉन ने रविवार को भारत में बौद्धिक संपदा (आईपी) एक्सेलेरेटर कार्यक्रम शुरू किया, जो ऐसे विक्रेताओं की मदद करेगा जो ब्रांड के मालिक भी हैं। प्रोग्राम ऐसे विक्रेताओं को विश्वसनीय बौद्धिक संपदा विशेषज्ञों और कानूनी फर्मों तक आसान पहुंच उपलब्ध करायेगा जिससे वो अपने ब्रैंड और ट्रेडमार्क को सुरक्षित रखने या उससे जुड़ी अन्य मदद पा सकेंगे। अमेजॉनडॉटइन और अमेजॉन वेबसाइटों पर वैश्विक स्तर पर ट्रेडमार्क सुरक्षित करने और अपने ब्रांड की सुरक्षा करने और उल्लंघन से निपटने में मदद करने के लिए कारोबारी इन आईपी कानून फर्मों के साथ जुड़ सकते हैं।

अमेजॉन इंडिया के निदेशक, एमएसएमई और सेलिंग पार्टनर एक्सपीरियंस, प्रणव भसीन ने कहा, “हम भारत में आईपी एक्सेलेरेटर प्रोग्राम लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं। इसके जरिये लाखों विक्रेताओं, विशेष रूप से नये ब्रांडों के साथ छोटे और मध्यम आकार के विक्रेताओं को आईपी सुरक्षा पाने में मदद मिलती है।” उन्होंने कहा, “आज, भारत में अमेजॉन पर 8.5 लाख से ज्यादा विक्रेता पंजीकृत हैं, और हम उन्हें बढ़ने में मदद करने के लिए नए टूल, तकनीक और इनोवेशन लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” आईपी एक्सेलेरेटर को 2019 में अमेरिका में लॉन्च किया गया था और तब से इसका विस्तार यूरोप, जापान, कनाडा, मैक्सिको और अब भारत में हो गया है।

अमेजॉन के उपाध्यक्ष, प्रौद्योगिकी, ब्रांड संरक्षण, मैरी बेथ वेस्टमोरलैंड ने कहा “हमारा आईपी एक्सेलेरेटर प्रोग्राम व्यवसायों को उनकी बौद्धिक संपदा की रक्षा करने में सक्षम बनाता है, जो बदले में सभी के लिए एक प्रामाणिक खरीदारी अनुभव सुनिश्चित करने में मदद करता है।” ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 18-24 महीनों तक चल सकती है। ब्रांड के मालिक, विशेष रूप से छोटे और मध्यम कारोबारियों को, अपने स्तर पर इस प्रक्रिया को करना समय लेने वाला और मुश्किल लग सकता है।

आईपी एक्सेलेरेटर प्रोग्राम उन्हें विश्वसनीय आईपी कानून फर्मों के साथ व्यवसायों को जोड़कर इस प्रक्रिया को नेविगेट करने में मदद करता है जो इस क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं और ट्रेडमार्क और अन्य आईपी पंजीकरण अनुप्रयोगों का मसौदा तैयार करने में अनुभव रखते हैं। व्यवसाय इन फर्मों के साथ सामान्य बाधाओं को दूर करने के लिए संलग्न हो सकते हैं जो अन्यथा पंजीकरण जारी करने में और देरी कर सकते हैं।

प्रोग्राम को अमेजॉनडॉटइन सर्विस प्रोवाइडर नेटवर्क (एसपीएन) पर विक्रेताओं द्वारा एक्सेस किया जा सकता है, जो एक ही स्थान पर सेवा का लाभ उठाने का लाभ प्रदान करता है। विक्रेताओं को एसपीएन पर आईपी एक्सेलेरेटर फर्म लिस्टिंग तक पहुंचने में कोई अतिरिक्त लागत नहीं लगती है । वे पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों पर अपनी पसंद की सेवाओं के लिए सीधे और स्वतंत्र रूप से कानूनी फर्मों के साथ जुड़ना चुन सकते हैं।