अमेरिकी एयरलाइंस भारत के लिए 23 जुलाई से शुरू कर सकती हैं अपना परिचालन, भारत सरकार ने दी मंजूरी

U.S. passenger flights to India can resume July 23- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

U.S. passenger flights to India can resume July 23

वाशिंगटन। भारत सरकार ने अमेरिकी एयरलाइंस कंपनियों को 23 जुलाई से अमेरिका-भारत बाजार में अपनी यात्री सेवाएं फ‍िर से शुरू करने की मंजूरी दे दी है। यूएस ट्रासंपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। भारत सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी अंतरराष्‍ट्रीय यात्री उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया था।

जून में यूएस ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने भारत की वंदे भारत मिशन योजना की निंदा करते हुए उसे अनुचित और भेदभाव पूर्ण बताया था। ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने धमकी दी थी कि वह अपने उस आदेश को वापस ले रहा है, जिसमें एयर इंडिया को अमेरिका में फंसे अपने नागरिकों को वापस ले जाने के लिए यात्री विमान सेवा परिचालन को मंजूरी दी गई थी।  

भारतीय विमानन मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा कि हम अपने अंतरराष्‍ट्रीय उड्डयन परिचालन का विस्‍तार कर रहे हैं। अमेरिका, यूएई, फ्रांस और जर्मनी के साथ कुछ उड़ानों की व्‍यवस्‍था की गई है। अन्‍य देशों के साथ भी इस तरह की व्‍यवस्‍था के लिए बातचीत चल रही है।  

इसमें कहा गया है कि इस व्‍यवस्‍था के तहत संबंधित देशों की एयरलाइंस भी भारत के लिए व भारत से अपनी उड़ानों का परिचालन कर सकेंगी। वहीं भारतीय एयरलाइंस का भी परिचालन जारी रहेगा।