अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की गिरावट के साथ बंद

Rupee vs dollat- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Rupee vs dollat

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार की कमजोरी के चलते डॉलर के मुकाबले रुपये में बुधवार को गिरावट दर्ज हुई है। आज के कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पांच पैसे की गिरावट के साथ 74.83 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 74.78 पर खुला और आगे कमजोर रुख के साथ कारोबार करता हुआ अंत में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 74.83 पर बंद हुआ। इस तरह रुपये में पिछले बंद भाव 74.78 के मुकाबले पांच की गिरावट हुई।

दिन के कारोबार के दौरान रुपये ने 74.77 के ऊपरी स्तर को और 74.93 के निचले स्तर को छुआ। वहीं छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की स्थिति को दर्शाना वाला डॉलर सूचकांक 0.03 प्रतिशत गिरकर 93.59 पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार के नकारात्मक रुख और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में कमजोरी के कारण निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। हालांकि, विदेशी कोषों की आवक ने रुपये का समर्थन किया और गिरावट को सीमित कर दिया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध खरीदार थे और उन्होंने सकल आधार पर 1,014 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

फिलहाल घरेलू संकेतों में सबसे ज्यादा दबाव कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का है। फिलहाल नए मरीजों की संख्या लगातार 50 हजार के पार बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में ये संख्या 60 हजार से ज्यादा थी। थोड़ी राहत रिकवरी रेट से है। फिलहाल देश का रिकवरी रेट 70 फीसदी से ज्यादा पहुंच गया। 7 अगस्त को भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच गई थी।