आईसीआईसीआई बैंक के कर्ज पर EMI में राहत, MCLR में कटौती का ऐलान

- India TV Paisa
Photo:FILE

icici bank cuts MCLR rates

नई दिल्ली। देश के दूसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को कर्ज दरों में राहत दी है। बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड कर्ज दरों (Marginal cost of funds based lending rate –MCLR) में सभी अवधि के लिए 10 बेस अंकों की कटौती की है। कटौती के बाद MCLR पर आधारित सभी कर्जों पर ईएमआई में राहत मिलेगी।

नई दरें पहली अगस्त से लागू हो गई हैं। कटौती के बाद बैंक की एक साल के लिए MCLR घटकर 7.45 फीसदी के स्तर पर आ गई हैं। ग्राहकों के लिए एक साल की MCLR दरें में बदलाव इसलिए अहम होता है क्योंकि बैंक अधिकांश लंबी अवधि के कर्ज जैसे होम लोन की दरों को एक साल की MCLR पर आधारित रखते हैं। इसके अलावा कटौती के बाद एक महीने की MCLR 7.2 फीसदी, 3 महीने के लिए 7.25 फीसदी, 6 महीने के लिए 7.4 फीसदी हो गई है।  

पिछले एक महीने के दौरान कई बैंक अपनी MCLR में कटौती कर चुके हैं। इसमें एसबीआई , एचडीएफसी बैंक और यूनियन बैंक शामिल हैं। पिछले महीने जुलाई के दूसरे हफ्ते में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने में छोटी अवधि के लिए एमसीएलआर में 5 से 10 बेस प्वाइंट की कटौती की थी। इसके साथ ही एचडीएफसी बैंक ने MCLR में 20 बेस प्वाइंट की कटौती की थी। कटौती के बाद एक साल के लिए MCLR घटकर 7.45 फीसदी हो गई। वहीं यूनियन बैंक ने भी पिछले महीने MCLR में 20 बेस प्वाइंट की कटौती की थी