आगामी सप्ताह के दौरान रुपये के मजबूत होने की उम्मीद

आगामी सप्ताह के दौरान रुपये के मजबूत होने की उम्मीद- India TV Paisa
Photo:FILE

आगामी सप्ताह के दौरान रुपये के मजबूत होने की उम्मीद

नई दिल्ली: मौद्रिक नीति में अपेक्षित यथास्थिति के साथ-साथ मजबूत इक्विटी बाजारों से आगामी सप्ताह के दौरान रुपये के मजबूत होने की उम्मीद जताई जा रही है। पिछले हफ्ते, भारतीय रुपये में लगातार तीन साप्ताहिक लाभ के बाद जोखिम-बंद भावनाओं और फंड के ऑउटफ्लो के बाद मामूली गिरावट देखी गई है। इस दौरान यह 74.22 और 74.75 को छूने से पहले सप्ताह के अंत में 74.42 पर बंद हुआ। एडलवाइस सिक्योरिटीज में विदेशी मुद्रा और दरों के प्रमुख सजल गुप्ता ने कहा, भारतीय बाजारों से लगातार एफपीआई के बहिर्वाह के बावजूद रुपये ने एक मजबूत प्रदर्शन का प्रबंधन किया, लेकिन आईपीओ प्रवाह द्वारा समर्थित था। रुपये की मजबूती की ओर पूर्वाग्रह के साथ 74.20 से 74.70 की सीमा में व्यापार करने की उम्मीद है। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में खुदरा अनुसंधान के उप प्रमुख, देवर्ष वकील के अनुसार: राजकोषीय घाटा और आठ कोर-इन्फ्रा नंबर और अगले सप्ताह की आरबीआई नीति बैठक अगले सप्ताह देखने के लिए दो प्रमुख कार्यक्रम हैं। उन्होंने कहा स्पॉट यूएसडीएनआर 74 के आसपास डाउन साइड सपोर्ट और 74.90 पर प्रतिरोध के साथ छोटे भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में है। मौद्रिक नीति समीक्षा 4-6 अगस्त के लिए निर्धारित है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्स एंड बुलियन एनालिस्ट गौरांग सोमैया ने कहा, उम्मीद है कि आरबीआई अपने नरम रुख को जारी रख सकता है और साथ ही मुद्रास्फीति और विकास पर उनका ष्टिकोण क्या होगा। अमेरिका से, विनिर्माण पीएमआई और गैर-कृषि पेरोल संख्या निर्धारित की जाती है और फेड द्वारा नौकरियों के बाजार में सुधार पर चिंता जताने के साथ, किसी भी निराशा से डॉलर पर और भार पड़ने की संभावना है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि आने वाले सप्ताह के लिए, यूएसडीएनआर (स्पॉट) के नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ व्यापार करने और 73.80 और 74.80 की सीमा में बोली लगाने की उम्मीद है।