आपकी LIC पॉलिसी भी पड़ी है बंद, कुछ घंटे में खत्म हो रहा है मौका

LIC- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC

Highlights

  • अक्सर हम बीमा पॉलिसी शुरू कर बीच में ही छोड़ देते हैं
  • बीमा की भाषा में इसे पॉलिसी लैप्स होना कहा जाता है
  • आप आसानी से अपनी पॉलिसी को दोबारा रिन्यू कर सकते हैं

नई दिल्ली। भारत में अक्सर जीवन बीमा पॉलिसियों को LIC के नाम से ही पुकारा जाता है। देश में करोड़ों लोगों के पास भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कोई न कोई पॉलिसी जरूर ही होगी। जीवन बीमा आपके परिवार के लिए बेहद जरूरी सहारा होती है, लेकिन अक्सर हम बीमा पॉलिसी शुरू कर बीच में ही छोड़ देते हैं। बीमा की भाषा में इसे पॉलिसी लैप्स होना कहा जाता है। 

यदि आपकी बीमा पॉलिसी भी लैप्स हो गई है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से अपनी पॉलिसी को दोबारा रिन्यू कर सकते हैं। लेकिन इसकी समय सीमा भी LIC ने तय कर दी है। LIC ने लैप्स्ड हो चुकी बीमा पॉलिसी को सस्ते में रिवाइव कराने के लिए एक खास कैंपेन चला रखा है। एलआईसी का यह कैंपने 7 फरवरी का शुरू हुआ था, जो 25 मार्च को खत्म होने जा रहा है। 

यदि आपकी एलआईसी पॉलिसी भी 5 साल से कम अवधि से बंद है और वह लैप्स हो गई है तो इसे कम एक बार फिर शुरू कराने का मौका है। LIC के मुताबिक इसके लिए पॉलिसीधारक को कम लेट फीस का भुगतान करना होगा। यह कैंपेन 25 मार्च 2022 को खत्म होने जा रहा है। इसके तहत पॉलिसीधारक LIC की लैप्स हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू करा सकेंगे।

पात्र LIC पॉलिसी के लिए लेट फीस में छूट

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रीमियम में चूक की तारीख 5 साल से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। यानी पॉलिसी को पहले प्रीमियम भुगतान में चूक के 5 साल के अंदर रिवाइव किया जा सकता है। कंपनी लेट फीस में छूट भी दे रही है, हालांकि टर्म एश्योरेंस, मल्टीपल रिस्क पॉलिसीज आदि जैसे हाई रिस्क प्लान्स के मामले में लेट फीस में छूट नहीं मिलेगी।

क्या है स्कीम 

  • 1 लाख रुपये की सीमा तक कुल प्राप्य एलआईसी प्रीमियम भुगतान के लिए, विलंब शुल्क में 20% की छूट या 2,000 रुपये की अधिकतम रियायत।
  • 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये की सीमा के भीतर कुल प्राप्य एलआईसी प्रीमियम भुगतान के लिए, विलंब शुल्क शुल्क या 2,500 रुपये की अधिकतम रियायत के लिए 25% की छूट की अनुमति है। 
  • यदि कुल प्राप्य एलआईसी प्रीमियम भुगतान 3 लाख रुपये की सीमा से अधिक है, तो विलंब शुल्क के लिए छूट 30% है, या 3000 रुपये की अधिकतम रियायत ।

ये शर्त भी रखें ध्यान 

एलआईसी के अनुसार ऐसी पॉलिसियां, जो प्रीमियम भुगतान वाले टर्म में लैप्स हो चुकी हैं और रिवाइवल डेट तक जिनका पॉलिसी टर्म पूरा नहीं हुआ है, उन्हें इस कैंपेन में रिवाइव कराया जा सकेगा।