इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दिल्ली सरकार की योजना का उद्योग जगत के दिग्गजों ने किया स्वागत

- India TV Paisa
Photo:PTI

Industry welcomes Delhi government’s Electric Vehicle Policy

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार द्वारा बिजली से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना को उद्योग जगत ने सराहा है। देश के दिग्गज कारोबारियों के मुताबिक इस योजना से प्रदूषण रहित अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने में मदद मिलेगी। कारोबारियों ने सलाह दी है कि देश के अन्य राज्यों में भी बिजली से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नीतियां लागू की जाएं। आज ही दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए पॉलिसी का ऐलान किया है। 

महिंद्रा इलेक्ट्रिक के सीईओ महेश बाबू ने ट्वीट कर इसे इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य के लिए लंबी अवधि की नीति बताया। उन्होने कहा कि महिंद्रा दिल्ली में आने जाने के तौर तरीकों को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करेगी। 

My compliments and thanks to Delhi Govt. And @ArvindKejriwal for Delhi announcing a long term futuristic Electric vehicle policy. Mahindra will work jointly to transform the mobility to sustainable in Delhi. https://t.co/DMSg4wSeb9

— Mahesh Babu (@Maheshsbabu) August 7, 2020

वहीं हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मुंजाल ने ट्वीट कर पॉलिसी का स्वागत किया। उन्होने लिखा कि ये देश को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए एक अच्छा कदम है।

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शुक्रवार को ही बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए नई नीति का ऐलान किया है। जिसके मुताबिक दिल्ली वासियों को वाहन खरीदने पर छूट मिलेगी। वहीं राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए भी कार्य योजना भी तैयार की गई है। छूट के तहत इलेक्ट्रिक बाइक की खरीद पर 30 हजार रुपये, कार की खरीद पर 1.5 लाख रुपये और ऑटो की खरीद पर 30 हजार रुपये की छूट मिलेगी। ये छूट केंद्र सरकार के द्वारा दी जा रही छूट से अतिरिक्त होगी। इसके साथ ही पुरानी कारों को जल्द सड़कों से हटाने के लिए स्क्रैपिंग इन्सेंटिव भी दिया जाएगा। राजधानी में चार्जिंग स्टेशन की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। दिल्ली सरकार का अनुमान है कि इस योजना की मदद से अगले 5 साल में 5 लाख नए इलेक्ट्रिक वाहन सड़क पर उतरेंगे।