इस राज्य में शराब हुई महंगी, सरकार ने 1 से 9 प्रतिशत बढ़ाया टैक्स

Liquor- India TV Paisa
Photo:PTI

Liquor

Highlights

  • पूर्वोत्तर के राज्य मेघालय में शराब पीना अब महंगा हो गया है
  • आईएमएफएल पर कर दरों में एक से नौ प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी
  • राज्य में उपलब्ध आईएमएफएल ब्रांडों के पुनर्वर्गीकरण को मंजूरी

पूर्वोत्तर के राज्य मेघालय में शराब पीना अब महंगा हो गया है। राज्य के मंत्रिमंडल ने भारत में बनी विदेशी शराब (आईएमएफएल) पर कर दरों में एक से नौ प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दे दी है। बता दें कि इससे पहले तेलंगाना में भी राज्य सरकार ने शराब की कीमतों में वृद्धि की थी। जिसके चलते यहां शराब 100 रुपये से ज्यादा महंगी हो गई थी।

बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने कहा कि राज्य के लिए उच्च राजस्व सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। संगमा ने कहा, मंत्रिमंडल ने राज्य में उपलब्ध आईएमएफएल ब्रांडों के पुनर्वर्गीकरण को मंजूरी दे दी है। 

सरकार को 25 करोड़ रुपये की कमाई 

संगमा के मुताबिक पड़ोसी राज्यों में कीमतों में बदलाव और अधिक राजस्व सुनिश्चित करने के लिए, हमने विभिन्न ब्रांडों में से कुछ के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि शराब की दरों और श्रेणियों में बदलाव से राज्य सरकार को सालाना 25 करोड़ रुपये तक का अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद है।

तेलंगाना में एक झटके में 25% महंगी हुई शराब

तेलंगाना सरकार ने राजस्व बढ़ाने के लिए शराब की कीमतों में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी की है। शराब के सभी ब्रांडों की कीमतों में बढ़ोतरी की गई और इससे सरकार को सालाना 6,000 करोड़ रुपये से 7,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलने की उम्मीद है। राज्य ने 2021-22 में 12,000 करोड़ रुपये की कर आय के साथ शराब की बिक्री से 30,000 करोड़ रुपये कमाए थे। अधिकारियों ने 1,000 मिलीलीटर शराब की कीमत 120 रुपये बढ़ा दी है।