इस हफ्ते मिलेगा आपको शेयर बाजार से तगड़ी कमाई का मौका, लॉन्‍च होंगे दो दमदार IPO

Good chance for handsome earning, Two IPOs to hit market this week- India TV Paisa
Photo:FREEPIK

Good chance for handsome earning, Two IPOs to hit market this week

नई दिल्‍ली। इस सप्ताह शेयर बाजार में अच्‍छी कमाई करने के लिए निवेशकों को दो मौके मिलेंगे। इस सप्‍ताह दो कंपनियों क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी तथा जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट्स के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) आएंगे। इनसे कुल मिलाकर 2,500 करोड़ रुपये से कुछ अधिक राशि जुटने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इन कंपनियों को शेयर बाजार से फायदा होगा, क्योंकि वहां काफी तरलता है। इसके साथ ही नए खुदरा निवेशकों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है।

इससे पहले पांच कंपनियों श्याम मेटेलिक्स एंड एनर्जी, सोना बीएलडब्ल्यू प्रीसिशन फोर्जिंग्स (सोना कॉमस्टार), कृष्णा इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, डोडला डेयरी तथा इंडियन पेस्टिसाइड्स के आईपीओ पिछले महीने आए थे। इन कंपनियों ने सार्वजनिक निर्गम से सामूहिक रूप से 9,923 करोड़ रुपये जुटाए थे।

क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी तथा जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट्स दोनों का आईपीओ सात जुलाई को खुलकर नौ जुलाई को बंद होगा। एंकर निवेशक शेयरों के लिए छह जुलाई को बोलियां लगा सकेंगे। दोनों कंपनियां आईपीओ से कुल मिलाकर 2,510 करोड़ रुपये जुटाएंगी। इन कंपनियों के शेयर बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध किए जाएंगे। क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का 1,546.62 करोड़ रुपये का आईपीओ पूरी तरह से मौजूदा प्रवर्तकों तथा अन्य शेयरधारकों की ओर से बिक्री पेशकश (ओएफएस) होगा। स्पेशियल्टी रसायन कंपनी ने अपने आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 880 से 900 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

स्‍पेशियल्‍टी रसायन के पास कुरकुंभ, एमआईडीसी महाराष्‍ट्र में कई विनिर्माण सुविधा हैं, जिन्‍हें उच्‍च स्‍तर की एक्‍यूरेसी और एफीसिएंशी को बनाए रखने के लिए ऑटोमेटेड किया गया है। पुणे मुख्‍यालय वाली कंपनी के ग्राहकों में भारत के साथ ही साथ चीन, यूरोप, अमेरिक, ताईवान, कोरिया और जापान में भी हैं। कंपनी का लगभग दो तिहाई राजस्‍व निर्यात से आता है।   

जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट्स का सार्वजनिक निर्गम 1,15,08,704 इक्विटी शेयरों का ओएफएस होगा। इस पेशकश में कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्सा भी होगा। आईपीओ के लिए कंपनी ने मूल्य दायरा 828 से 837 रुपये प्रति शेयर तय किया है। मूल्य दायरे के ऊपरी स्तर पर आईपीओ से 963.28 करोड़ रुपये जुटेंगे। उदयरपुर की इस कंपनी ने भारत के 15 राज्‍यों में कई सड़क और राजमार्गों को डिजाइन एवं निर्माण किया है। हाल ही में कंपनी ने रेलवे सेक्‍टर में भी प्रवेश किया है।

इस साल अभी तक 22 कंपनियां अपने आईपीओ की घोषणा कर चुकी हैं, जिनसे 27,426 करोड़ रुपये जुटाए जाने हैं। इनके अलावा, उत्‍कर्ष स्‍माल फाइनेंस बैंक, ग्‍लेनमार्क लाइफ साइंसेस, रोलेक्‍स रिंग्‍स और सेवन आइसलैंड शिपिंग को सेबी से आईपीओ के लिए मंजूरी मिल गई है। इतना ही नहीं 19 कंपनियां अभी सेबी से अपने आईपीओ के लिए मंजूरी मिलने का इंतजार कर रही हैं।   

यह भी पढ़ें: LIC के IPO को लेकर आई बड़ी खबर…

यह भी पढ़ें: Honda वाहन प्रेमियों के लिए बुरी खबर, कंपनी ने आज की ये घोषणा

यह भी पढ़ें: Home Loan लेने वालों के लिए खुशखबरी, 6.75% ब्‍याज के साथ मिलेगा इतने रुपये का गिफ्ट वाउचर…

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार की इन टॉप-8 कंपनियों के निवेशकों को लगा तगड़ा झटका…

यह भी पढ़ें: Hallmarking को लेकर आई ये शिकायत…

यह भी पढ़ें: ईंधन की कीमतों में फ‍िर आया उछाल, पेट्रोल की कीमत ने बनाया नया रिकॉर्ड