एयर एशिया इंडिया ने यात्रियों को दी बिना शुल्क यात्रा समय, तारीख में बदलाव की सुविधा

एयर एशिया इंडिया ने यात्रियों को दी बिना शुल्क यात्रा समय, तारीख में बदलाव की सुविधा- India TV Paisa
Photo:AIR ASIA

एयर एशिया इंडिया ने यात्रियों को दी बिना शुल्क यात्रा समय, तारीख में बदलाव की सुविधा

नयी दिल्ली: विमान सेवा देने वाली कंपनी एयर एशिया इंडिया ने रविवार को कहा कि वह 15 मई तक बुक किये गये टिकट में यात्रा समय और तारीख बदलाव के लिये कोई शुल्क नहीं लेगी। एयरलाइन ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अनिश्चितता बढ़ने और यात्रा पाबंदियों के बीच यात्रियों की सुविधाओं के लिये यह कदम उठाया है। एयर एशिया इंडिया की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘सभी बुकिंग के लिये 15 मई तक यात्रा समय और तारीख में असीमित मात्रा में बदलाव किये जा सकते हैं और इसके लिये यात्रियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।’’

इससे पहले, इंडिगो और स्पाइसजेट समेत कई विमानन कंपनियों ने इसी प्रकार की घोषणा की है और यात्रियों को बिना किसी शुल्क के यात्रा तारीख में बदलाव की सुविधा दी है। इसका कारण कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामले के बीच देश भर में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा लगायी गयी पाबंदियां हैं।

स्पाइसजेट ने कुछ बदलाव के साथ ‘जीरो चेंज फी’ ऑफर फिर से पेश किया

एयरलाइन प्रमुख स्पाइसजेट ने भी घरेलू नेटवर्क के लिए ‘जीरो चेंज फी’ ऑफर को नए सिरे से जारी करते हुए इसमें कुछ बदलाव किया है। कंपनी की ओर से दिया गया नया प्रस्ताव यात्रियों को सात दिनों के बजाय प्रस्थान की तारीख से कम से कम पांच दिन पहले अपने टिकट में परिवर्तन करने का अधिकार देता है। दरअसल, लो-कॉस्ट एयरलाइन स्पाइसजेट की ओर से यह अपने घरेलू यात्रियों के लिए एक स्कीम है, जिसका नाम जीरो चेंज फी है। ये ऑफर उन यात्रियों के लिए है, जिन्हें अपनी यात्रा में किसी कारण से कोई बदलाव करना पड़ गया हो।

कंपनी के अनुसार, नई पेशकश यात्रियों को एक बार के शुल्क के साथ टिकटों को संशोधित करने की अनुमति देती है। इसके अतिरिक्त एयरलाइन ने सीटों, स्पाइसमैक्स और यू फस्र्ट जैसी ऐड-ऑन सेवाओं के लिए विशेष रियायती मूल्य भी पेश किया है। एयरलाइन के अनुसार, इस प्रस्ताव का उद्देश्य सभी यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण लचीलेपन और लागत बचत का विस्तार करना है।

कंपनी ने एक बयान में बताया है कि नई पेशकश के तहत, 17 अप्रैल 2021 से 10 मई, 2021 तक सीधी घरेलू उड़ान के टिकट बुक करने वाले यात्री 17 अप्रैल, 2021 और 15 मई, 2021 के बीच यात्रा की अवधि के लिए परिवर्तन शुल्क पर एक बार की छूट का आनंद ले सकते हैं। ऐसे में वन टाइम वेवर यानी फीस से छूट मिलेगी। हालांकि इस दौरान किरायों में जो भी अंतर होगा, उसे यात्री को चुकाना होगा।