कमजोर घरेलू संकेतों से टूटा बाजार, निफ्टी 10,900 के स्तर से नीचे फिसला

Stock Market today- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Stock Market today

नई दिल्ली। घरेलू मोर्चे से मिले कमजोर संकेतों के बाद हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में स्टॉक मार्केट में तेज गिरावट देखने को मिली है। आज की गिरावट स्टॉक मार्केट में लगातार चौथे दिन की गिरावट रही। कारोबार के दौरान दबाव कोरोना वायरस के मामलों में तेज उछाल और कमजोर आर्थिक आंकड़ों की वजह से दर्ज हुई। सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स 667 अंक की गिरावट के साथ 36,939 के स्तर पर और निफ्टी 174 अंक की गिरावट के साथ 10,899.85 के स्तर पर बंद हुआ है। कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा दबाब निजी बैंकों के स्टॉक में रहा है।

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, लगातार पांचवे दिन नए मामलों की संख्या 50 हजार से ज्यादा रही। वहीं वरिष्ठ मंत्रियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के कोरोना से संक्रमित होने से भी सेंटीमेंट्स बिगड़े हैं। इसके साथ ही आज आए मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े आंकड़ों में भी सुस्ती के संकेत मिले हैं। इन संकेतों से हाल ही में बढ़त दर्ज करने वाले दिग्गज स्टॉक्स में मुनाफावसूली दर्ज हुई जिससे प्रमुख इंडेक्स लुढ़क गए।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट निजी क्षेत्र के बैंकों में देखने को मिली है। इंडेक्स 2.89 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। हालांकि सरकारी बैंकों के इंडेक्स में आज 0.54 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। वहीं वित्तीय सेवाओं के इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट रही। रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में 1 फीसदी की गिरावट रही है। एफएमसीजी और आईटी सेक्टर में 1 फीसदी से कम की गिरावट रही। दूसरी तरफ मेटल और फार्मा सेक्टर में बढ़त दर्ज हुई हालांकि दोनो इंडेक्स में बढ़त 0.3 फीसदी से कम ही रही।