कमजोर विदेशी संकेतों के बीच हैवीवेट स्टॉक्स ने संभाला बाजार, सेंसेक्स 12 अंक गिरकर बंद

stock market today- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

stock market today

नई दिल्ली। दुनिया भर के बाजारों से मिल रहे कमजोर संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में पिछले बंद स्तरों के करीब ही बने रहने में कामयाब रहे। घरेलू बाजारों के आज के प्रदर्शन में रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित हैवीवेट स्टॉक्स का प्रदर्शन अहम रहा। घरेलू बाजार के बंद होने तक सेंसेक्स और निफ्टी का प्रदर्शन एशियाई और यूरोपियन मार्केट में सबसे बेहतर रहा। आज के कारोबार में सेंसेक्स 12 अंक की गिरावट के साथ 38129 के स्तर पर और निफ्टी 21 अंक की गिरावट के साथ 11194 स्तर पर बंद हुआ।      

चीन ने चंगदू में स्थित अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया है, चीन ने ये कदम अमेरिका द्वारा ह्यूस्टन में चीनी दूतावास बंद करने के फैसले के जवाब में उठाया है। इस कदम से बाजार में आशंका बन गई है कि दोनो पक्ष एक बार फिर ट्रेड वॉर में उलझ सकते हैं, ऐसे में निवेशकों ने क्वालिटी स्टॉक्स को छोड़कर बाजार के बाकी हिस्से से दूर रहने को ही प्राथमिकता दी। हफ्ते का आखिरी कारोबारी दिन होने के वजह से भी निवेशक बाजार में किसी भी स्तर का जोखिम लेने से बचे, दरअसल दो महाशक्तियों के बीच तनाव का माहौल देखते हुए निवेशक अब अगले दो अवकाश के दिनों में तस्वीर के और साफ होने का इंतजार करेंगे।

आज के कारोबार में यूरोपियन बाजारों में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त फ्रांस के CAC 40 में 1.61 फीसदी, जर्मनी के DAX में 1.85 फीसदी और यूनाइटेड किंगडम के FTSE 100 में 1.4 फीसदी की गिरावट रही। वहीं चीन के शंघाई कंपोजिट में 3.86 फीसदी, हॉन्ग कॉन्ग के हेंग सेंग में 2,21 फीसदी, ताइवान के TSEC 50 इंडेक्स में 0.88 फीसदी और जापान के निक्केई में 0.58 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। ऑस्ट्रेलिया के बाजारों में भी 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई।   

वहीं घरेलू मार्केट में स्टॉक स्फेस्फिक कारोबार जारी रहा।  निवेशकों ने बाकी संकेतों के बेहतर रहने के बीच क्वालिटी स्टॉक्स में अपनी खरीद जारी रखी। रिलायंस इंडस्ट्रीज में आज भी रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली । स्टॉक 4.24 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं एचसीएल टेक 4.73 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। इंफोसिस में 1.32 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। हालांकि दूसरी तरफ सेंसेक्स में शामिल 23 स्टॉक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर पर पड़ा है। नुकसान उठाने वाले टॉप 6 स्टॉक्स में 5 इसी सेक्टर के हैं। इसमें एक्सिस बैंक 3.32 फीसदी, एसबीआई 3.23 फीसदी, आईसीआईसीआई बैंक 2.66 फीसदी, ओएनजीसी 2 फीसदी, एचडीएफसी 1.8 फीसदी और कोटक महिंद्रा बैंक 1.71 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए।