कम अवधि में ज्यादा रिटर्न का फायदा दिलाएगा ये फंड, कल से शुरू होगा NFO

- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Mahindra Manulife Arbitrage Yojana opens on 12 August

नई दिल्ली। महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (MMFSL) की सब्सिडियरी कंपनी महिंद्रा मनुलाइफ म्युचुअल फंड ने ‘Mahindra Manulife Arbitrage Yojana’ लॉन्च की है, जो इक्विटी, डेरिवेटिव्स और डेट मार्केट में उपलब्ध आर्बिट्रेज अवसरों में निवेश के लिए एक ओपन एंडेड स्कीम है। यह योजना उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है, जो अपेक्षाकृत कम जोखिम वाली, टैक्स लाभ वाली और बाजार में अस्थिरता से अपेक्षाकृत कम प्रभावित होने वाली योजना में पैसा लगाने के लिए अल्पकालिक निवेश विकल्पों की तलाश कर रहे हैं।

यह नया फंड ऑफर 12 अगस्त 2020 को खुलेगा और 19 अगस्त 2020 को बंद होगा। यह स्कीम 25 अगस्त 2020 से लगातार बिक्री और पुनर्खरीद के लिए फिर से खुलेगी। महिंद्रा मनुलाइफ म्युचुअल फंड सबसे बेहतर बाजार रणनीति को अपनाएगा। कराधान के मोर्चे पर देखें, तो  इक्विटी आर्बिट्रेज फंड्स में निवेश से एक अच्छा पोस्ट-टैक्स विकल्प मिलता है।

महिंद्रा मनुलाइफ आर्बिट्रेज योजना न्यूनतम 65-100 फीसदी इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव्स सहित इक्विटी से जुड़े इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करेगी, 35 फीसदी तक डेट और मनी मार्केट सिक्यूरिटीज में निवेश करेगी। रक्षात्मक परिस्थितियों में यह योजना 0-65 फीसदी इक्विटी में और इक्विटी डेरिवेटिव्स सहित इक्विटी से जुड़े इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करेगी। इसके अलावा 35 से 100 फीसद तक डेट, ट्राई पार्टी रेपो, रिवर्स रेपो सहित मनी मार्केट सिक्यूरिटीज में व 10 फीसदी तक REITs & InvITs द्वारा जारी यूनिट्स में निवेश करेगी।

महिंद्रा मनुलाइफ म्युचुअल फंड के एमडी और सीईओ आशुतोष बिश्नोई ने कहा, ‘वर्षों से आर्बिट्रेज मार्केट में निवेशकों की भागीदारी का अनुभव बताता है कि इसमें उपलब्ध अपार आधारभूत अवसरों के कारण लगातार वृद्धि दिखी है। महिंद्रा मनुलाइफ आर्बिट्रेज योजना उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है, जो नकद और डेरिवेटिव मार्केट के बीच आर्बिट्रेज अवसरों के माध्यम से मुनाफा लेना चाहते हैं और वे यथोचित रूप से सुरक्षित साबित हो सकते हैं, क्योंकि वे कोई क्रेडिट-बेट्स नहीं लेते हैं। यह योजना बाजार चक्रों में आर्बिट्रेज के अवसरों की पहचान करने के लिए विभिन्न रणनीति का उपयोग करती है और अपेक्षाकृत कम अस्थिरता और कम जोखिम पर रिटर्न की पेशकश करती है।’