कम कीमत के इन स्टॉक्स में तेजी का अनुमान, निवेश पर मिल सकता है बड़ा रिटर्न

स्टॉक मार्केट में...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

स्टॉक मार्केट में कहां करें निवेश

नई दिल्ली। स्टॉक मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए बाजार के जानकार आम लोगों को कुछ खास नियमों के पालन की सलाह देते हैं। इसमें छोटे निवेश के साथ शुरुआत करना, एक ही स्टॉक में पूरा निवेश न लगाना और ऐसे स्टॉक्स में निवेश करना जिस पर बाजार के बड़े ब्रोकरेज हाउस या जानकार भरोसा जता रहे हों, शामिल हैं।  हालांकि आम निवेशक मानते हैं कि छोटी रकम के साथ निवेश के ये सारे नियम लागू करना संभव नहीं है इसलिए वो बाजार में निवेश से कतराते हैं। लेकिन शेयर बाजार में ऐसे स्टॉक्स भी मौजूद हैं जिनकी कीमत न केवल आम निवेशक के बजट में होती है, वहीं इन पर ब्रोकरेज हाउस का अपना भरोसा भी बना होता है। ऐसे में आम निवेशक 5000 रुपये जैसी छोटी रकम में भी कई स्टॉक्स का पोर्टफोलियो बना सकता है, जिससे कुल निवेश पर रिटर्न को बेहतर स्तरों पर बनाए रखा जाए।

आज हम आपको ऐसे ही 5 बजट स्टॉक बता रहे हैं, जिन पर दिग्गज ब्रोकरेज हाउस ने फीसदी तक रिटर्न का अनुमान दिया है। ये सभी रिसर्च रिपोर्ट पिछले एक हफ्ते की हैं।    

ONGC (57 फीसदी की बढ़त का अनुमान)

आईसीआईसीआई सिक्योरिटी ने ONGC में 124 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक आज 79 के स्तर पर बंद हुआ है। इस हिसाब से स्टॉक में करीब 57 फीसदी की बढ़त का अनुमान है ब्रोकिंग फर्म ने अनुमान दिया है कि तेल सेक्टर अब मुश्किलों से बाहर निकल रहा है और इसमें आने वाले समय में धीरे धीरे बढ़त देखने को मिलेगी।

जेएम फाइनेंशियल (39 फीसदी बढ़त का अनुमान)

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने जेएम फाइनेंशियल 114 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक आज 82 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है। यानि स्टॉक में फिलहाल 39 फीसदी बढ़त की उम्मीद है।  

अरविंद लिमिटेड (23 फीसदी बढ़त का अनुमान)

शेयर खान ने अरविंद लिमिटेड में 43 के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक फिलहाल 35 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। यानि स्टॉक में फिलहाल 23 फीसदी की बढ़त का अनुमान दिया गया है।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (24 फीसदी बढ़त का अनुमान)

शेयर खान ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में 135 के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक फिलहाल 109 के स्तर पर है। यानि स्टॉक में करीब 24 फीसदी की बढ़त का अनुमान दिया गया है।

NMDC (34 फीसदी बढ़त का अनुमान)

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने एनएमडीसी में 130 के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक फिलहाल 97 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। यानि स्टॉक में 34 फीसदी की बढ़त का अनुमान दिया गया है।

निवेश से जुड़े खास नियम

– दिए गए स्टॉक्स की रिसर्च रिपोर्ट संबंधित ब्रोकरेज हाउस ने जारी कर दी है। स्टॉक मार्केट में जोखिम को देखते हुए सलाह दी जाती है कि निवेशक पहले अपने स्तर पर इन रिपोर्ट की जांच करे और संतुष्ट होने पर ही निवेश करे।

–        ब्रोकरेज हाउस अपनी हर सलाह की लगातार समीक्षा करते रहते हैं, जिसमें लक्ष्य में कटौती या लक्ष्य में बढ़ोतरी शामिल है। वहीं कई बार स्थितियों में तेज बदलाव के साथ-साथ ब्रोकरेज हाउस बिक्री या निवेश बढ़ाने की सलाह भी देते हैं। अगर आपने किसी ब्रोकरेज हाउस की सलाह पर किसी कंपनी में निवेश किया है तो समय समय पर कंपनी और ब्रोकरेज हाउस की उस कंपनी पर सलाह की जानकारी लेते रहें।