कोरोना की रफ्तार से सहमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1400 अंक से ज्यादा टूटा

कोरोना के डर से...- India TV Paisa
Photo:PTI

कोरोना के डर से लुढ़का बाजार

नई दिल्ली। देश में कोरोना की रफ्तार और कमजोर विदेशी संकेतों को देखते हुए शेयर बाजार हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में तेज गिरावट के साथ खुला है। सेंसेक्स अब तक 1500 अंक से ज्यादा की गिरावट दर्ज कर चुका है। वहीं निफ्टी में 400 अंक से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है। फिलहाल सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंकों में देखने को मिल रही है।

कैसा रहा आज का शुरुआती कारोबार

बाजार में आज तेज गिरावट के साथ शुरुआत देखने को मिली है। पिछले बंद स्तर 49591 के मुकाबले सेंसेक्स आज गिरावट के साथ 45956 के स्तर पर खुला, इसके साथ ही बाजार मे गिरावट बढ़ती चली गई और सेंसेक्स 48004 के निचले स्तर पर पहुंच गया। निफ्टी ने भी 14356 का निचला स्तर दर्ज किया।

कहां हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

आज के शुरुआती कारोबार में फार्मा सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। सरकारी बैंकों में सबसे ज्यादा नुकसान दर्ज हुआ है और इंडेक्स में करीब 7 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली। इंडेक्स में शामिल सभी 13 बैंको में 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। एसबीआई 6 प्रतिशत और पीएनबी 7 प्रतिशत से ज्यादा टूट गया। इसके अलावा ऑटो सेक्टर में 4 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। मेटल सेक्टर 3 प्रतिशत तो रियल्टी सेक्टर 5 प्रतिशत से ज्यादा टूटा है।

क्यों आई बाजार में गिरावट

शेयर बाजार में आई गिरावट की मुख्य वजह देश में बढते कोरोना के मामले है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों की संख्या 1.5 लाख को भी पार कर गई है। महाराष्ट्र सरकार पहले ही छोटी अवधि के पूर्ण लॉकडाउन के संकेत दे चुकी है। वहीं देश के कई हिस्सों में आंशिक लॉकडाउन लगाए जा चुके हैं। इंडस्ट्री मान रही है कि रिकवरी के बीच आंशिक लॉकडाउन भी रिकवरी को गंभीर चोट दे सकते हैं। इन नकारात्मक संकेतों को देखते हुए निवेशकों के बीच सेंटीमेंट्स बिगड़ गए हैं और वो चुनिंदा स्टॉक्स को छोड़कर बाकी जगह बिकवाली कर रहे हैं।