कोरोना संकट के बीच मई में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, इस लिस्ट को देखें फिर करें प्लान

मई में 8 दिन बंद...- India TV Paisa
Photo:PTI

मई में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच अगर आपको बैंक का कोई काम निपटना है, तो आपको पूरी प्लानिंग से काम करना होगा। दरअसल कोरोना संकट के बीच वैसे भी आवाजाही पर कई तरह के प्रतिबंध हैं, वहीं बैंक भी सीमित संसाधनों के साथ काम कर रहे हैं। इसी के साथ मई के महीने में बैंक काफी कम दिन के लिये खुलेंगे। ऐसे में कोरोना प्रतिबंधों, और सावधानियों के साथ साथ आपको ये भी देखना होगा कि मई में अब कितने दिन बैंक खुलेंगे। आपके बता दें कि आज से मई के महीने में बैंक कुल मिलाकर 8 दिन बंद रहेंगे। 

कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

RBI की बेवसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List May 2021) के अनुसार, मई के महीने में देश भर में बैंकों की कुल 12 छुट्टियां पड़ रहीं हैं। इसमें साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल है। आज का दिन मिला दें तो अभी भी कुल 8 दिन बैंक और बंद रहेंगे। राहत की बात ये है कि जरूरी नहीं है कि हर क्षेत्र में छुट्टियों की ये संख्या बराबर हो। क्योंकि RBI की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं. वहीं दूसरे राज्यों में इन दिनों बैंक खुले रह सकते हैं। 

जानिये मई में और किस दिन बंद रहेंगे बैंक

  1. 9 मई: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
  2. 13 मई: रमजान ईद (ईद-उल-फितर). इस दिन बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत आने वाले बैंक शाखायें बंद रहेंगी.
  3. 14 मई: भगवान श्री परशुराम जयंती / रमजान ईद (ईद-उल-फितर) / बसवा जयंती / अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2021) 
  4. 16 मई: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
  5. 22 मई: चौथा शनिवार (साप्ताहिक अवकाश)
  6. 23 मई: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
  7. 26 मई: बुद्ध पूर्णिमा. इस दिन अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
  8. 30 मई: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

यह भी पढ़ें: WhatsApp यूजर्स के लिये बड़ी खबर, प्राइवेसी पॉलिसी समयसीमा को लेकर नरम पड़ी कंपनी 

यह भी पढ़ें: देश के इस हिस्से में पेट्रोल 102 रुपये प्रति लीटर के पार, जानिये कहां मिल रहा सबसे महंगा तेल