गूगल Jio Platforms में कर सकती है 4 अरब डॉलर का निवेश- सूत्र

Mukesh Ambani- India TV Paisa
Photo:FILE

Mukesh Ambani

नई दिल्ली। गूगल रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल इकाई Jio Platforms मे 4 अरब डॉलर यानि करीब 30 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल और रिलांयस के बीच निवेश को लेकर बातचीत अगले चरण में है। अगर खबर सही होती है तो गूगल फेसबुक के बाद जियो में दूसरा सबसे बड़ा निवेशक बन जाएगा। इससे पहले फेसबुक ने 44 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। इसी आधार पर गूगल अगर 4 अरब डॉलर का निवेश करती है तो उसे जियो में 6.5 फीसदी से 7 फीसदी के बीच हिस्सेदारी मिल सकती है। 

सोमवार को ही गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत में अगले 5 से 7 साल की अवधि के दौरान 10 अरब डॉलर के भारी निवेश का ऐलान किया है। उनके मुताबिक ये निवेश बड़ी कंपनियों, स्टार्ट अप्स और पार्टनरशिप बिजनेस में हिस्सा खरीद के जरिए किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होने कहा था कि कंपनी डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी खर्च करेगी।

Jio में लगातार विदेशी निवेशक निवेश कर रहे हैं। मार्च के बाद से Jio निवेशकों से 15 अरब डॉलर जुटा चुकी है। बीते एक हफ्ते में ही जियो को 2 निवेशक मिले हैं। Qualcomm Incorporated की निवेश इकाई Qualcomm Ventures  ने 0.15 फीसदी हिस्से के लिए जियो में 730 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया है। वहीं Intel Capital ने 1894.5 करोड़ रुपये के निवेश से jio Platforms में 0.39 फीसदी हिस्सेदारी लेने का ऐलान किया है। कंपनी टेक कंपनी Intel की इकाई है।  जियो में अप्रैल से शुरू हुई हिस्सा खरीद की कतार में फिलहाल अब तक 12 से ज्यादा निवेशक शामिल हो चुके हैं। इस दौरान जियो को निवेशकों की तरफ से 1.15 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश मिल चुका है। इसमें से भी फेसबुक के साथ 4 निवेशकों ने अपनी डील पूरी भी कर ली है।