घर पर डिलिवर होगा सिम कार्ड, टेलिकॉम कंपनियों को मिलेगी कॉन्टेक्टलेस वेरिफिकेशन की अनुमति

- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

DoT set to allow contact less verification for mobile customers

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच अगर आप नया सिम खरीदना चाहतें हैं लेकिन प्रतिबंधों और सेहत से जुड़े जोखिमों के बीच घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो अब चिंता न करें टेलीकॉम कंपनियां आपके घर पहुंच कर आपको सिम कार्ड डिलिवर कर देंगी। यहीं नहीं आपका वेरीफिकेशन भी घर बैठे पूरा हो जाएगा। दरअसल लोगों की असुविधा और कंपनियों की मुश्किलों को देखते हुए दूरसंचार विभाग जल्द मोबाइल कस्टमर के लिए क़ॉन्टेक्टलेस वेरिफिकेशन को अनुमति दे सकता है।

नए नियमों के बाद सिम कार्ड घर पर ही डिलिवर किया जाएगा, वहीं एप और ओटीपी की मदद से ग्राहकों का वेरिफिकेशन पूरा किया जा सकेगा। नए नियमों से न केवल ग्राहकों को नए सिम पाने में मदद मिलेगी साथ ही कंपनियां कोरोना संकट के बीच ग्राहकों को जोड़ भी सकेंगी।     फिलहाल नया सिम पाने के लिए ग्राहको को दूरसंचार कंपनी के रिटेल आउटलेट मे जाकर अपनी आईडी और एड्रेस प्रूफ देना पड़ता है। वहीं कंपनियों को रिटेल आउटलेट में मौजूद ग्राहक की उसी वक्त तस्वीर लेकर कस्टमर एक्विजीशन फॉर्म में लगानी होती है। इसके बाद फार्म में जानकारियां भरने और ओटीपी देने के बाद सिम दिया जाता है। 

कोरोना संकट से टेलीकॉम कंपनियों के लिए मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। दरअसल प्रतिबंधों और सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से आउटलेट अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पा रहे हैं। वही नए ग्राहकों को जोड़ने और रिचार्ज जैसे कामों में भी काफी मुश्किले आ रही हैं। वोडाफोन आइडिया के नतीजों के बाद मैनेजमेंट ने भी कहा था कि कोरोना की वजह से आय पर गंभीर असर देखने को मिला है। दूरसंचार विभाग द्वारा नई सुविधा देने से उम्मीद है कि ग्राहकों और कंपनियों की मुश्किलें कुछ कम हो सकेंगी।