घर बैठे रेफरल मार्केटिंग से लाखों की करें कमाई, जानिए, कैसे शुरू करें और कितनी होगी मंथली इनकम

online income- India TV Paisa
Photo:FILE

online income

Highlights

  • वर्तमान में बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग से काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं
  • एफिलिएट मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए मेहनत के साथ आयडिया की जरूरत होगी
  • अगर टेक्नोलॉजी की समझ है और शोसल मीडिया पर एक्टिव है तो यह काम कर सकते हैं

नई दिल्ली। इंटरनेट की दुनिया काफी कम समय में बहुत बड़ी हो गई है। इसका फायदा उठाने के लिए आज छोटी से बड़ी कंपनियां अपने कारोबार को विस्तार देने के लिए ऑनलाइन पर जोर रही है। इससे कंपनियों को बिक्री बढ़ाने और मुनाफा कमाने में मदद मिली है। इसी ने रेफरल मार्केटिंग को जन्म दिया है। आप भी रेफरल मार्केटिंग से जुड़कर आसानी से घर बैठे 30 से 80 हजार रुपये प्रति महीना आसानी से कमा सकते हैं। काम चल निकलने पर आप लाखों में कमाई कर सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि क्या है रेफरल मार्केटिंग और यह काम आप कैसे शुरू कर सकते हैं?

क्या होता है रेफरल मार्केटिंग? 

आसान शब्दों में कहे तो कंपनियां दु​कान के जरिये अपने उत्पाद को बेचने के लिए जिस तरह से सेल्समैन को हायर करती थी उसे पे करती है, उसी तरह से ऑनलाइन की दुनिया में रेफरल मार्केटिंग करने वाले को वह प्रति उत्पाद बिक्री पर 5% से 15% तक कमीशन देती है। सरल शब्दों में ऑफलाइन सैल्समैन का ही दूसरा रूप रेफरल मार्केटिंग है। सेल्समैन को उत्पाद बेचने के लिए दुकान-दुकान जाना होता है लेकिन रेफरल मार्केटिंग में लगे लोग यह काम ऑनलाइन करते हैं। वह अपने अपने ​ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम के फैन-फॉलोअर्स, अपनी बेबसाइट के सब्सक्राइबर, रीडर आदि को किसी कंपनी का उत्पाद रेफर करते हैं। रेफर किए गए लिंक से बिक्री होने पर कंपनी कमीशन देती है। इसी को रेफरल मार्केटिंग कहते हैं। 

एफिलिएट या रेफरल मार्केटिंग से कितनी कमाई? 

भारत में अमेजन फ्लिपकार्ट, eBay आदि अपने रेफरल पार्टनर को 5% से लेकर 15%  तक कमीशन देती है। वहीं,  Payscale.com के अनुसार अमेरिका में रेफरल मार्केटिंग करने वाले की औसत कमाई लगभग 40 लाख रुपये है। सबसे अधिक कमीशन वेब होस्टिंग कंपनी Hostinger देती है। यह रेफरल मार्केटिंग में लगे लोगों को 60% तकबकमीशन का भुगतान करती है। मोटे अनुमान के तौर पर भारत में रेफरल मार्केटिंग से बहुत सारे लोग 1 लाख रुपये तक मंथली इनकम बड़े ही आसानी से कर रहे हैं। 

रेफरल मार्केटिंग में कैसे करें मोटी कमाई 

जानकारों का कहना है कि रेफरल मार्केटिंग में ऐसे उत्पाद को रेफर करें जिसकी मांग बाजार में अधिक है जैसे मोबाइल, टीवी, टेक्नोलॉजी​, लाइफस्टाइल, सौंदर्य आदि से जुड़े हुए उत्पाद। इनकी बिक्री आसानी से हो जाती है और आप बेहतर कमाई कमीशन के जरिये कर सकते हैं। 

इन बातों का ख्याल रखें

रेफरल मार्केटिंग में धैर्य रखें क्योंकि इसमें समय लगता है।

सही उत्पाद चुनें जिसके बारे में आप आश्वस्त हों।


एक से अधिक आकर्षक उत्पाद को लेकर काम करें। 


उत्पाद की मांग का आकलन करने के लिए रिसर्च करें।


उत्पाद और सेवा से संबंधित उपयोगी जानकारी प्रदान करें।