घर बैठे ही आधार की इन जानकारियों में कर सकते हैं बदलाव, जानिये क्या है तरीका

घर बैठे करें आधार में...- India TV Paisa

घर बैठे करें आधार में बदलाव

नई दिल्ली। कोविड संकट के बीच लोगों की सुरक्षा के लिये सरकार लगातार ऐसे तरीकों को बढ़ावा दे रही है या अपनी सेवाओं को लेकर जागरुकता बढ़ा रही है जिससे लोग घर बैठे अपने जरूरी काम निपटा सकें। इसमें ऑनलाइन सेवा, मोबाइल फोन सेवा, डोर स्टेप सर्विस जैसे विकल्प है। इसी कड़ी में UIDAI ने भी हाल ही में ट्वीट कर जानकारी दी थी कि लोग अपने आघार में कई जानकारियों को घर बैठे ही बदल सकते हैं, और इसके लिये उन्हें केंद्र आने की जरूरत नहीं होगी। लोग घर बैठे नाम, लिंग, जन्मतिथि और पता अपडेट कर सकते हैं। इसके साथ ही आप आधार कार्ड की भाषा में भी बदलाव कर सकते हैं। 

घर बैठे अपडेट करें ये 4 जानकारियां

  •  UIDAI ने जानकारी दी है कि आधार कार्डधारक सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) के जरिए ऑनलाइन ही अपनी 4 जानकारियों को आधार में अपडेट कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने बताया कि आधार में नाम, लिंग, जन्मतिथि और  पता अपडेट करने के लिए https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पोर्टल पर जाना होगा।
  • एक आधार कार्डधारक अपना नाम जीवन में दो बार बदल सकता है। वहीं, लिंग और जन्मतिथि को जीवन में एक बार बदला जा सकता है।
  • आधार में ऑनलाइन अपनी जानकारी अपडेट करने के लिए कार्डधारक का मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक अवश्य होना चाहिए। पोर्टल पर प्रॉसेस के दौरान आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार प्रमाणीकरण के लिए ओटीपी प्राप्त होगा। यदि आपने आधार के लिए नामांकन करते समय अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं किया है, तो आपको इसे पंजीकृत कराने के लिए स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
  • इसके अलावा परिवार के मुखिया या अभिभावक का विवरण अथवा बायोमेट्रिक अपडेट जैसे दूसरे अपडेट्स के लिए आपको आधार सेवा केंद्र या नामांकन/अपडेट केंद्र पर जाना होगा। 

क्या दस्तावेज जरूरी हैं

यदि आप अपने आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि या पता बदलना चाहते हैं, तो आपको सत्यापन के लिए प्रत्येक प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी सबमिट करनी होगी। लेकिन जेंडर अपडेट के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। इसमें पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र आदि शामिल हैं। 

इस तरह पता करें स्टेटस


ऑनलाइन एड्रेस अपडेट अनुरोध को सफलतापूर्वक सबमिट करने पर, आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) प्राप्त होता है। यह स्क्रीन पर दिखाया जाता है और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भी भेजा जाता है। आपको अपने आधार अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने के लिए https://ssup.uidai.gov.in/checkSSUPSstatus/checkupdatestatus पर जाकर URN व अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।

कितना लगता है शुल्क


सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के जरिए आधार कार्ड में नाम, पता जन्मतिथि व लिंग की जानकारी अपडेट करना निशुल्क नहीं है। इस सुविधा के लिए शुल्क लगता है। यूआईडीएआई ग्राहक से प्रत्येक अपडेट रिक्वेस्ट के लिए 50 रुपये शुल्क लेता है।

क्यों जरूरी है आधार को अपडेट रखना


भारत सरकार के द्वारा जारी आधार नंबर किसी भी व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है. इस नंबर के साथ व्यक्ति की कई अहम जानकारियां जुड़ी होती हैं। आधार कार्ड के जरिये कई सरकारी योजनाओं को लाभ लोगों तक पहुंचाया जाता है। इसके साथ ही सरकारी या निजी सेवाओं को पाने के लिये भी पहचान के तौर पर आधार नंबर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर किसी वजह से आधार नंबर मे जानकारी पुरानी दर्ज हो या गलत दर्ज हो तो व्यक्ति का आवेदन रद्ध या रुक सकता है। ऐसे में UIDAI लोगों को ऐसी सुविधायें देता है जिससे वो आसानी के साथ अपनी जानकारियों को सुधार सकें। इसमें में कुछ सेवायें कार्ड धारक घर बैठे ही सुधार सकता है।  

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक वाहनों पर 1.5 लाख रुपये तक सब्सिडी, गुजरात में इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2021 की घोषणा

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन ठगी के हो गये हैं शिकार, पैसे बचाने में सरकार की ये नई सुविधा आयेगी बड़े काम