जून में खुदरा महंगाई दर 6% के पार, खाद्य महंगाई 7.87% पर

Retail Inflation- India TV Paisa
Photo:PTI

Retail Inflation

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच जून के दौरान खुदरा महंगाई दर 6 फीसदी के पार पहुंच गई है। आज जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक खुदरा महंगाई दर 6.09 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है। मार्च में महंगाई दर 5.84 फीसदी के स्तर पर थी। कोरोना संकट की वजह से सरकार ने अप्रैल और मई के महंगाई दर के आंकड़े जारी नहीं किए थे। सरकार के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में खुदरा महंगाई दर 6.2 फीसदी रही, वहीं शहरों में महंगाई दर 5.91 फीसदी के स्तर पर रही।

वहीं खाद्य महंगाई दर 7.87 फीसदी के स्तर पर रही है। मई में उपभोक्ता खाद्य महंगाई दर 9.2 फीसदी के स्तर पर थी। खाद्य महंगाई में ग्रामीण और शहरी दोनो क्षेत्रों में सुधार देखने को मिला। हालांकि शहरी क्षेत्रों में इस ज्यादा तेज गिरावट देखने को मिली। शहरी इलाकों में खाद्य महंगाई दर जून के दौरान 6.92 फीसदी के स्तर पर रही, मई मे महंगाई दर 8.29 फीसदी के स्तर पर थी। वहीं ग्रामीण इलाकों में खाद्य महंगाई पिछले महीने के मुकाबले 9.68 फीसदी से घटकर 8.41 फीसदी के स्तर पर आ गई।

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मुद्रास्फीति का आंकड़ा कोरोना वायरस महामारी के कारण पाबंदियों की वजह से सीमित संख्या में बाजारों से एकत्रित आंकड़ों पर आधारित है। बयान के अनुसार हालांकि जो आंकड़े लिये गये हैं, राज्य स्तर पर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) का अनुमान सृजित करने के लिये पर्याप्तता मानदंड को पूरा नहीं करते। सरकार ने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये ‘लॉकडाउन’ के कारण अप्रैल और मई का पूरा सीपीआई आंकड़ा जारी नहीं किया है।