जॉब में प्रमोशन के लिए आपको चाहिए ये खास स्किल, 2.73 करोड़ कर्मचारी करेंगे तलाश

Digital- India TV Paisa
Photo:FILE

Digital

Highlights

  • डिजिटल कौशल की जरूरत वाले कर्मचारियों की संख्या अगले एक साल के दौरान 2.73 करोड़ बढ़ेगी
  • अमेजन डॉट कॉम की कंपनी अमेजन वेब सर्विसेज ने नई शोध रिपोर्ट के निष्कर्ष जारी किए हैं
  • वैश्विक महामारी के दौरान डिजिटल कौशल प्रशिक्षण जरूरतें और भी स्पष्ट हो गई हैं

नयी दिल्ली। अपने पेशे में डिजिटल कौशल की जरूरत वाले कर्मचारियों की संख्या अगले एक साल के दौरान 2.73 करोड़ बढ़ेगी। यह देश के कुल कार्यबल का सात प्रतिशत बैठता है। अमेजन डॉट कॉम की कंपनी अमेजन वेब सर्विसेज ने नई शोध रिपोर्ट के निष्कर्ष जारी किए हैं जिसके मुताबिक वैश्विक महामारी के दौरान डिजिटल कौशल प्रशिक्षण जरूरतें और भी स्पष्ट हो गई हैं। 

‘बदलते कार्यबल के लिए डिजिटल कौशल का निर्माण’ शीर्षक की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे में शामिल कर्मियों में से करीब 95 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें और डिजिटल कौशल की आवश्यकता है, जिससे कार्यस्थल पर काम के दौरान उन्हें डिजिटल प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल करने की जानकारी मिल सके। 

इसमें कहा गया, ‘‘अगले एक साल के दौरान ऐसे भारतीय कर्मचारियों की संख्या 2.73 करोड़ तक बढ़ने का अनुमान है जिन्हें डिजिटल कौशल की आवश्यकता है, यह भारत के कार्यबल का सात प्रतिशत है।’’ इस सर्वेक्षण में, भारत में प्रौद्योगिकी और गैर-प्रौद्योगिकी भूमिकाओं में डिजिटल कौशल से युक्त 1,012 कर्मियों और 303 नियोक्ताओं से बात की गई। रिपोर्ट में कहा गया कि और आधुनिक क्लाउड कंप्यूटिंग की जानकारी जैसे डिजिटल कौशल की आवश्यकता स्वास्थ्य से लेकर कृषि, फिनटेक से लेकर मीडिया और एंटरटेनमेंट क्षेत्रों तक में है। 

अमेजन इंटरनेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष एडब्लयूएस इंडिया और दक्षिण एशिया (सार्वजनिक क्षेत्र) राहुल शर्मा ने कहा, ‘‘महामारी के दौरान सभी आकार के संगठनों ने अपनी डिजिटल रूपांतरण योजनाओं को तेज किया जिससे नियोक्ताओं और उनके कर्मियों के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा और मशीन लर्निंग जैसे आधुनिक कौशल प्रशिक्षण की जरूरत बढ़ गई।