ट्विटर खरीदने के लिए 3300 अरब रुपये कहां से और कैसे जुटाएंगे मस्क, जानिए, सभी सवालों के जवाब

musk- India TV Paisa
Photo:FILE

musk

Highlights

  • एलन मस्क ने करीब 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने का सौदा किया है
  • टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधइकारी मस्क ने 14 अप्रैल को ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी
  • ट्विटर से यह सौदा एक अप्रैल को ट्विटर के बंद भाव पर 38 प्रतिशत प्रीमियम के साथ हुआ है

नई दिल्ली। एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने की जिद को पूरा करने के लिए कंपनी के शेयरों के मौजूदा भाव से 38 प्रतिशत प्रीमियम पर सौदा किया है। यानी शेयरधारकों को मौजूदा भाव से 38 फीसदी अधिक कीमत मस्क देंगे। ट्विटर इंक के बोर्ड ने भी कहा कि मस्क ने पर्याप्त नकद प्रीमियम की पेशकश की है, जो कंपनी के शेयरधारकों के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन अब सवाल उठता है कि मस्क 3368 अरब रुपये की भारी-भरकम रकम का इंतजाम कहां से और कैसे करेंगे? अगर, आप भी यही सोच रहे हैं तो आइए, आपके इस सवाल का जवाब हम देते हैं। 

इस तरह एलन मस्क जुटाएंगे फंड 

मस्क ने अपनी ट्विटर की हिस्सेदारी के एवज में बैंक गारंटी से 12.5 अरब डॉलर जुटाने की बात कही है। साथ ही 170 अरब डॉलर रुपये की कंपनी टेस्ला के कुछ शेयर गिरवी रखकर फंड जुटाने का भी ऐलान किया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मस्क 257 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। हालांकि, ब्लूमबर्ग के अनुमान के मुताबिक, उनके पास लगभग 3 अरब डॉलर नकद और कुछ हद तक तरल संपत्ति है। ऐसे में उनके लिए इनती बड़ी करम को भी जुटाना मुश्किल नहीं होगा। वो आसानी से यह फंड जुटा लेंगे। इसके अलावा मस्क ने कहा था कि वह समान विचारधारा वाले नए निवेशक से पैसा जुटाएंगे। 

ट्विटर में 21 अरब डॉलर खुद निवेश करेंगे?

ट्विटर के बोर्ड ने शुरुआत में मस्क को अधिग्रहण से रोकने की कोशिश की, लेकिन हालात उस समय नटकीय रूप से बदल गए जब मस्क ने 46.5 अरब डॉलर की पेशकश कर दी, और कहा कि इसमें से 21 अरब डॉलर वह खुद निवेश करेंगे। मस्क ने कहा कि दूसरे निवेशक भी इसमें योगदान कर सकते हैं। मस्क को कारोबार का लंबा अनुभव है। वह टेस्ला के सीईओ हैं, जिसका आकार ट्विटर के मुकाबले करीब 25 गुना बड़ा है। एक प्रौद्योगिकी उद्यमी और निवेशक जॉन मेयर ने कहा, मुझे लगता है कि ट्विटर के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता था कि एलन मस्क उसे खरीद लें। उन्हें नए उत्पादों में निवेश दोगुना करना होगा और कमाई के नए रास्ते खोजने होंगे। उन्होंने आगे कहा कि मस्क का ऐसा ट्रैक रिकॉर्ड है कि वह असंभव को संभव कर सकते हैं।