डॉलर के मुकाबले रुपया चार पैसे गिरकर 74.84 के स्तर पर बंद

Rupee Vs dollar- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Rupee Vs dollar

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी के रुख और अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से रुपये में हल्की कमजोरी दर्ज हुई है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बृहस्पतिवार को अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया चार पैसे की गिरावट के साथ 74.84 के स्तर पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में सुबह रुपया गिरावट के साथ 74.84 रुपये प्रति डालर पर खुला तथा कारोबार के दौरान इसमें 74.80 से 74.88 रुपये के बीच सीमित दायरे में कारोबार देखने को मिला। कारोबार के अंत में डॉलर के मुकाबले रुपया चार पैसे की गिरावट के साथ 74.84 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपया इससे पहले बुधवार को 74.80 रुपये पर बंद हुआ था।

रुपये में कमजोरी डॉलर में बढ़त की वजह से देखने को मिली है। बुधवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें स्थिर रखने का फैसला किया है, वहीं अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए आगे नए कदम उठाने के संकेत दिए जिसके डॉलर में रिकवरी देखने को मिली। 6 प्रमुख विदेशी करंसी के मुकाबले डॉलर का प्रदर्शन दर्शाने वाले डॉलर इंडेक्स में फेडरल रिजर्व के ऐलान के बाद 0.13 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई और इंडेक्स 93.57 के स्तर पर पहुंच गया।  । वहीं घरेलू शेयर बाजार में दबाव से भी निवेशकों के सेंटीमेंट्स पर भी असर पड़ा।  शेयर बाजारों के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को पूंजी बाजार में 352.62 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। घरेलू संकेतों और डॉलर में मजबूती से रुपये में दबाव बन गया।

फिलहाल भारत और अमेरिका में कोरोना के नए मामलों की संख्या में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। भारत में कोरोना के नए मामले 50 हजार प्रति दिन के आंकड़े के पार कर चुके हैं। हालांकि महामारी से रिकवर होने वालों की संख्या में भी तेजी से बढ़त देखने को मिल रही है।