डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे की तेजी के साथ 73.15 रुपये प्रति डॉलर पर बंद

रुपये में मजबूती...- India TV Paisa
Photo:PTI

रुपये में मजबूती जारी

नई दिल्ली। रुपये में डॉलर के मुकाबले लगातार दूसरे दिन तेजी देखने को मिली है। विदेशी संस्थागत निवेशकों के सतत निवेश और एशियाई मुद्राओं में तेजी के रुख से बुधवार के कारोबार में रुपये को सहारा मिला। सकारात्मक संकेतों के कारण विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को रुपया 10 पैसे बढ़कर 73.15 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। पिछले 2 दिनों में रुपया 25 पैसे सुधर चुका है।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया मजबूती के साथ 73.16 के स्तर पर खुला और कारोबार के दौरान 73.10 के उच्चतम स्तर पर और 73.23 के निचले स्तरों तक पहुंचा। यानि दिन के कारोबार के दौरान रुपया पिछले बंद स्तरों से मजबूत ही बना रहा। कारोबार के अंत में यह अपने पिछले बंद स्तर के मुकाबले 10 पैसे की तेजी दर्शाता 73.15 पर बंद हुआ। इस बीच, छह मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.07 प्रतिशत बढ़कर 90.15 अंक हो गया। रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा, ‘‘अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में लगातार दूसरे दिन तेजी कायम रही। आज की तेजी का कारण डॉलर इंडेक्स में मामूली गिरावट तथा अधिकांश एशियाई मुद्राओं में तेजी के रुख का होना था।’’ कच्चे तेल के वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.18 प्रतिशत बढ़कर 56.68 डॉलर प्रति बैरल हो गया। एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल बने हुए हैं और उनकी ओर से बुधवार को 1,879.06 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध खरीद की गयी।

साल 2021 की शुरुआत से ही डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव का रुख देखने को मिल रहा है। हालांकि जनवरी के शुरुआत के मुकाबले इसमें कमजोरी बनी हुई है, जिसमें धीरे धीरे सुधार देखने को मिल रहा है। 11 जनवरी को रुपया डॉलर के मुकाबले 73.40 के स्तर तक गिर गया था। वहीं 4 जनवरी को रुपया 73.02 के स्तर पर था।