डॉलर के मुकाबले रुपये में 3 महीने की सबसे बड़ी तेजी, 43 पैसे मजबूत होकर बंद हुआ रुपया

डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa
Photo:PTI

डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी

नई दिल्ली। घरेलू और विदेशी शेयर बाजारों से मिले बेहतर संकेतों की मदद से हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में भारतीय रुपये में डॉलर के मुकाबले तेज उछाल देखने को मिला है। घरेलू शेयर बाजार में मजबूती के रुख और अमेरिकी डॉलर के समक्ष एशियाई मुद्राओं में मजबूती के बीच सोमवार को रुपये में करीब तीन माह की सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली। 

कैसा रहा आज का कारोबार

डॉलर के मुकाबले स्थानीय मुद्रा की विनिमय दर 43 पैसे की मजबूती के साथ 74.31 पर बंद हुई। आज के कारोबार में अन्तरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 74.51 के स्तर पर खुला। कारोबार के दौरान यह 74.00 के उच्च स्तर और 74.55 रुपये निचले स्तरों तक पहुंचा। यानि आज डॉलर के मुकाबले रुपये में अधिकतम 74 पैसे तक की मजबूती देखने को मिली। कारोबार के अंत में रुपया पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 43 पैसे मजबूत होकर 74.31 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। शुक्रवार को रुपया प्रति डालर 74.74 पर बंद हुआ था। 

क्यों आई बढ़त


एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक, दिलीप परमार ने कहा कि 11 कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) को लाने की तैयारियों को देखते हुए इस माह विदेशी फंड्स का निवेश बढ़ने की उम्मीद है। इस उम्मीद से भी रुपये को बल मिला। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.08 प्रतिशत घटकर 92.15 रह गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 395.33 अंक की तेजी के साथ 52,880 अंक पर बंद हुआ। वैश्विक खनिज तेल बाजार में ब्रेंट क्रूड वायदा 0.37 प्रतिशत बढ़कर 76.45 डॉलर प्रति बैरल हो गया। 

एक महीने पहले 73 के स्तर से मजबूत था रुपया


आज से एक महीने पहले 4 जून को डॉलर के मुकाबले रुपया 72.99 प्रति डॉलर के स्तर पर था। फिलहाल रुपया 74.31 के स्तर पर है यानि एक महीने में रुपया करीब 2 प्रतिशत कमजोर हुआ है। 

यह भी पढ़ें: पैसे न हों तो पेटीएम भरेगा आपके बिल, जानिये इस नये ऑफर की सभी खासियतें

यह भी पढ़ें: रसोईगैस उपभोक्ताओं के लिये खुशखबरी, BPCL सालाना बचाएगी आपके  एक सिलेंडर का खर्च