डॉलर के मुकाबले शुरुआती बढ़त गंवा कर पिछले स्तरों पर ही बंद हुआ रुपया

Rupee Vs dollar- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Rupee Vs dollar

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपये के बंद स्तरों में पिछले सत्र के मुकाबले कोई बदलाव दर्ज नहीं हुआ। कारोबार में रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले 74.83 के पिछले स्तर पर अपरिवर्तित रहा। हालांकि कारोबार की शुरुआत में रुपये में मजबूती देखने को मिली थी। लेकिन विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों की वजह से ये मजबूती कारोबार के अंत तक आते आते खत्म हो गई।

अंतरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में रुपया कारोबार की शुरुआत में प्रति डालर 74.70 पर खुला। इसमें पिछले बंद स्तर के मुकाबले 13 पैसे की शुरुआती मजबूती थी। कारोबार के दौरान रुपया 74.67 के उच्चतम स्तर तक मजबूत हुआ। लेकिन घरेलू बाजार में दबाव को देखते हुए यह बढ़त जल्द ही खत्म हो गई। दबाव बढ़ने से डॉलर के मुकाबले रुपया 74.90 के निचले स्तर तक टूटा यानि पिछले बंद स्तर के मुकाबले इसमें 7 पैसे की अधिकतम गिरावट देखने को मिली है। कारोबार के अंत में रुपया अपनी बढ़त और गिरावट दोनो को समेट कर पिछले स्तरों पर ही बंद हुआ।

बाजार के जानकारों के मुताबिक घरेलू शेयर बाजार में सोमवार के कारोबार में छाई सुस्ती तथा अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव की वजह से निवेशकों के सेंटीमेंट्स पर नकारात्मक असर पड़ा है। सोमवार के कारोबार में घरेलू शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इसके साथ ही डॉलर इंडेक्स 0.69 फीसदी की गिरावट के साथ 93.78 के स्तर पर आ गया है। पिछले 5 दिन में ड़ॉलर इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है। डॉलर इंडेक्स 6 मुख्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के प्रदशर्न को दिखाता है।