दिल्ली में अब महंगा होगा कार खरीदना! सरकार के इस कदम से जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

Toyota Cars- India TV Paisa
Photo:TOYOTA

Toyota Cars

नई दिल्ली। महंगाई की जबर्दस्त मार झेल रहे दिल्ली वालों के लिए एक और बुरी खबर है। अब आपको महंगे पेट्रोल डीजल के साथ कार चलाना ही नहीं बल्कि नई कार खरीदना भी महंगा पड़ने वाला है। अब नई कार खरीदने पर दिल्ली सरकार प्राइवेट और कमर्शियल गाड़ियों पर ज्यादा रोड टैक्स वसूलने जा रही है। 

सूत्रों ने कहा कि ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने हाल ही में फाइनेंस डिपार्टमेंट को रोड टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। हालांकि यह प्रस्ताव कुछ कैटेगरी के वाहनों पर लागू होगा। अब इस प्रस्ताव पर ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट डिटेल प्लान तैयार करेगा। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो फिर दिल्ली में कार, एसयूवी और कमर्शियल वाहन खरीदना महंगा हो जाएगा। 

दिल्ली में अभी पर्सनल प्राइवेट कारों पर फ्यूल और प्राइज बैंड के आधार पर रोड टैक्स 4% और 12.5% के बीच अलग-अलग होता है। कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड कार पर रोड टैक्स करीब 25 फीसदी या उससे अधिक है। हालांकि, इलेक्ट्रिक वीकल पर रोड दिल्ली में रोड टैक्स से छूट मिल रही है। ऐसे में लोग ईवी की तरफ शिफ्ट होते हैं तो आपको इस बढ़े हुए रोड टैक्स का झटका नहीं लगेगा।

EV वाहन बढ़ने से टैक्स कलेक्शन में होगी कमी

दिल्ली सरकार का अनुमान है कि 2022-23 में रोड टैक्स और वाहन रजिस्ट्रेशन से लगभग 2,000 करोड़ रुपये की आय अनुमानित है। ऐसे में अनुमानित इनकम कुल टैक्स रेवेन्यू का 4% से थोड़ा अधिक है। दिल्ली में रजिस्टर्ड नए वाहनों की कुल संख्या में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी बढ़ रही है। परिवहन विभाग के अधिकारी स्वीकार करते हैं कि इसका असर जल्द ही रोड टैक्स कलेक्शन पर भी दिखना शुरू हो जाएगा।