नवंबर तक मिलता रहेगा फ्री राशन, कैबिनेट ने पीएम गरीब कल्याण योजना 5 महीने बढ़ाने को दी मंजूरी

नवंबर तक मिलता रहेगा...- India TV Paisa
Photo:FILE

नवंबर तक मिलता रहेगा फ्री राशन, कैबिनेट ने पीएम गरीब कल्याण योजना 5 महीने बढ़ाने को दी मंजूरी 

नई दिल्ली। देश की 80 करोड़ आबादी को कोरोना काल में फ्री राशन (आनाज दालें) देने के लिए सरकार ने जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की है उसके तहत मिलने वाला फ्री राशन नवंबर 2021 तक मिलता रहेगा। बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में फ्री राशन की अवधि को 5 महीने यानि जुलाई से नवंबर तक बढ़ा दिया है। अभी तक इस योजना के तहत जून 2021 तक फ्री राशन की व्यवस्था की गई थी। 

पढ़ें- भारतीय कंपनी Detel ने पेश किया सस्ता इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जबर्दस्त हैं खूबियां

पढ़ें- शहर में भी लागू हो मनरेगा, मोदी सरकार को अर्थशास्त्री जयां द्रेज का सुझाव

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले महीने देश के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को दीपावली तक के लिए बढ़ाने की घोषणा की थी। गरीब वर्ग के लोग मुफ्त राशन योजना का दीपावली तक फायदा उठा सकेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने फैसला लिया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा। महामारी के इस समय में, सरकार गरीब की हर जरूरत के साथ, उसका साथी बनकर खड़ी है। यानि नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को, हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा।

पढ़ें- बीजेपी शासित इस राज्य में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, शराब के दाम भी 25% घटे, आज रात से घटेंगी कीमतें

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

इससे पहले अप्रैल में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ मई और जून महीने में प्रदान करने की घोषणा की थी। इसके तहत गरीबों को 5 किलो मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को मिलता है।  बता दें कि कोरोना संकट के चलते देश के कई राज्यों में अप्रैल में दोबारा लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। दफ्तरों और कारखानों को बंद कर दिया गया। ऐसे में गरीज जनता पर एक बार फिर कोरोना काल में रोजगार का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की गरीबों के प्रति प्रतिबद्धता के अनुरूप, भारत सरकार ने पिछले वर्ष की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की तरह ही 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना ‘जुर्माना’