पेट्रोल और डीजल कीमतों में फिर बढ़त, जानिये आज कहां पहुंची कीमतें

आज और महंगा हुआ तेल- India TV Paisa
Photo:PTI

आज और महंगा हुआ तेल

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल में बढ़त का सिलसिला लगातार जारी है। गुरुवार को भी एक बार फिर तेल के दाम बढ़ गये हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल के दाम में 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई। साथ ही डीजल भी 9 पैसे महंगा हो गया। एक दिन पहले ही पेट्रोलियम मंत्रालय धर्मेंद्र प्रधान से लेकर हरदीप सिंह पुरी को दिया गया है। दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्च तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। बुधवार को कच्चा तेल करीब दो फीसदी टूटा है।

कहां पहुंचे पेट्रोल और डीजल के दाम

  • दिल्ली में आज पेट्रोल 100.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है।
  • मुंबई में आज पेट्रोल 106.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.18 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर है।
  • कोलकाता में पेट्रोल 100.62 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92,65 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर है।
  • चेन्नई में पेट्रोल 101.37 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.15 रुपये प्रति लीटर पर है।

6 हफ्ते से कम में 10 रुपये से ज्यादा महंगा हुआ पेट्रोल 


कच्चे तेल की कीमत में लगातार उछाल की वजह से ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। बीते 38 दिनों में ही पेट्रोल 10.24 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं डीजल में 36 दिन दाम बढ़े हैं और इतने दिनों में ही यह 8.83 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। ईंधन कीमतों में ये तेजी कच्चे तेल में उछाल के साथ साथ पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले करों की वजह से भी है। कोरोना संकट में आय के सीमित साधन होने के कारण सरकार चाह कर भी इन करों को हटा नहीं पा रही है। 

कच्चे तेल की कीमत में भारी गिरावट


पिछले सप्ताह कच्चे तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक प्लस की वियना में महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। उस दौरान कुछ कंक्रीट फैसला नहीं हो पाया था। इसलिए इस सप्ताह की शुरूआत में ही कच्चे तेल के बाजार में भारी तेजी दर्ज की गई थी। लेकिन मंगलवार को सुबह बाजार खुलते ही यह बरकरार नहीं रह पाई। अमेरिकी बाजार में मंगलवार को ब्रेंट क्रूड 3.72 फीसदी टूटा था। गुरुवार को भी यह करीब दो फीसदी टूटा। उस दिन शाम को कारोबार बंद होते समय ब्रेंट क्रूड 73.43 डॉलर प्रति बैरल पर था जो कि पिछले सोमवार के मुकाबले 1.10 डॉलर कम है। इसी तरह वहां यूएस वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियएट या डब्ल्यूटीआई क्रूड 1.27 डॉलर कम हो कर 72.20 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़ें: दिल्ली NCR में बढ़े CNG के दाम, PNG की कीमतों में भी बढ़त, जानिए नए दाम