पेट्रोल की कीमत घटाने को वैट में कटौती कर सकती है गोवा सरकार

गोवा में घट सकता है...- India TV Paisa
Photo:PTI

गोवा में घट सकता है पेट्रोल पर वैट

नई दिल्ली। गोवा सरकार ईंधन की कीमतों पर लगाए जाने वाले मूल्य वर्धित कर (वैट) में राज्य के हिस्से को कम कर सकती है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गुरुवार को गोवा विधानसभा में यह बात कही। पिछले कुछ महीने से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में निरंतर वृद्धि के बीच गोवा के मुख्यमंत्री का यह बयान सामने आया है।

सावंत ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक फ्रांसिस्को सिलवीरा के एक प्रश्न के लिखित जवाब में जारी बजट सत्र के दौरान कहा, “सरकार पेट्रोल और पेट्रोलियम उत्पादों पर लगाए जाने वाले वैट के हिस्से को कम करने की कोशिश करेगी।” गोवा में फिलहाल डीजल और पेट्रोल की कीमत क्रमश: 85.68 रुपये और 88.27 रुपये है। गोवा सरकार ने पिछले महीने ही वैट में बढ़ोतरी की थी। गोवा में पेट्रोल पर वैट 27 प्रतिशत हो गया है। बढ़त के बावजूद गोवा में तेल की कीमतें देश के कई हिस्सों के मुकाबले कम हैं। देश में पेट्रोल कई जगहों पर 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है।

पेट्रोल  और डीजल की कीमतों में महामारी के बाद से लगातार बढ़त देखने को मिल रही थी। हालांकि पिछले दो दिनों में कीमतों में कटौती का रुख है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई नरमी से देश के उपभोक्ताओं को गुरुवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में थोड़ी राहत मिली। देश की राजधानी दिल्ली में लगातार दो दिनों में पेट्रोल 39 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल का भाव 37 पैसे प्रति लीटर घट गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 90.78 रुपये, 90.98 रुपये, 97.19 रुपये और 92.77 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में घटकर क्रमश: 81.10 रुपये, 83.98 रुपये, 88.20 रुपये और 86.10 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

यह भी पढ़ें : खत्म होंगे गांवो में जमीन विवाद और आसानी से मिलेगा कर्ज, जानिए क्या है सरकार की ये हाईटेक योजना

यह भी पढ़ें : पेट्रोल और डीजल हो सकते हैं और सस्ते, जानिए क्यों मिल सकती है महंगे तेल से राहत