पेट्रोल पंप पर पेमेंट एप से भुगतान करने वालों के लिए खुशखबरी, IOC ने किया ये बड़ा बदलाव

पेट्रोल पंप पर शुरू...- India TV Paisa
Photo:PTI

पेट्रोल पंप पर शुरू हुई नयी सुविधा

नई दिल्ली। कोरोना संकट की वजह से कैश में पेट्रोल डीजल का भुगतान करने से बचने वालों के लिए अहम खबर है। अब आईओसी के पेट्रोल पंप पर पेमेंट एप के जरिये भुगतान करना पहले से कहीं ज्यादा आसान होगा। दरअसल सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने ऐलान किया है कि उसने अपने ग्राहकों के लिए पेट्रोल पम्‍प सभी पेमेंट एप के लिये एक क्यूआर कोड पेश किया है। यानि अब भुगतान करते वक्त ग्राहक को अपने पेमेंट एप के लिये अलग क्यूआर कोड तलाशना नहीं पड़ेगा, और वो बेहद आसानी के साथ भुगतना कर सकते हैं  इंडियन ऑयल की द्वारा यह सुविधा उसके सभी पेट्रोल पम्‍प पर दी जा रही है.

क्या है नयी सुविधा

इंडियन ऑयल ने ट्वीट कर कहा है कि अब सभी पेमेंट एप के लिये एक क्यूआर कोड जारी कर दिया गया है। इंडियन ऑयल ने इस ट्वीट में कहा कि यह क्‍यूआर कोड सभी तरह के पेमेंट ऐप्‍स के लिए होगा. इसके लिए उन्‍हें अपने किसी भी पेमेंट ऐप से बस क्‍यूआर कोड स्‍कैन करना होगा. इस प्रकार वे बिना किसी झंझट के आसानी से ट्रांजैक्‍शन कर सकते हैं। यानि पेट्रोल खऱीदने के बाद ग्राहक अब गूगल पे, पेटीएम, फोनपे, मोबिक्विक, भीम या किसी अन्‍य यूपीआई के जरिए सिर्फ एक कोड स्कैन कर पेमेंट कर सकते है। इससे पहले ग्राहकों को अलग पेमेंट एप होने पर काफी असुविधा होती थी, या तो उन्हें अपनी व्हीकल छोड़कर क्यूआर कोड तक जाना होता था, या फिर उन्हें कार्ड या कैश के जरिये पेमेंट करना होता था। नयी सुविधा के बाद ये समस्या खत्म हो जायेंगी। 

क्या होगा नई सुविधा का फायदा


नई सुविधा ग्राहकों और कर्मचारियों दोनो के लिये फायदेमंद होगी। एक तरफ कर्मचारियों पर कैश रखने की चिंता कम होगी, वहीं ग्राहकों के लिये भुगतान तेज और आसान हो जायेगा। सबसे अहम बात कि कोरोना संकट के बीच ग्राहक और कर्मचारी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सर्विस दे या ले सकेंगे। 

बेहद आसान हो गया है डिजिटल पेमेंट


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान को लॉन्‍च किया था. इसके बाद से देशभर में तेजी से कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा मिला है. लोगों के लिए डिजिटल पेमेंट के कई विकल्‍प मौजूद है. इन पेमेंट ऐप्‍स के जरिए सीधे बैंक आकउंट से भी पेमेंट होता है. इन सुविधाओं के बाद ग्राहकों के लिए पेमेंट करना बहुत आसान हो गया है।

यह भी पढ़ें: PAN धारकों को ये एक गलती पड़ेगी महंगी, बचने के लिये सिर्फ अगले महीने तक का है वक्त

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच घर बैठें निपटायें बैंक के सभी जरूरी काम, बैंक ऑफ बड़ौदा ने जारी किये ये खास फोन नंबर