प्रधानमंत्री की IBM के CEO के साथ अर्थव्यवस्था, कोरोना संकट और डाटा सुरक्षा जैसे विषयों पर चर्चा

- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Prime Minister interacted with IBM CEO 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ने आज आईबीएम के CEO अरविंद कृष्णा के साथ अर्थव्यवस्था से जुड़े कई अहम विषयों पर विस्तार से चर्चा की। ये बातचीत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के 20 शहरों में स्थित आईबीएम के कार्यालयों में करीब 1 लाख कर्मचारियों से कंपनी की देश में मौजूदगी और रिश्ता काफी मजबूत है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट की वजह से कारोबार करने का तरीका बदल रहा है और कंपनियों वर्क फ्रॉम होम कल्चर को काफी तेजी से लागू कर रही हैं, इसके साथ ही सरकार भी नियमों से जुड़ी मंजूरियों से लेकर, कनेक्टिविटी के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए लगातार कदम उठा रही है जिससे कामकाज में ये बदलाव काफी बेहतर तरीके से हो सके। साथ ही प्रधानमंत्री ने आईबीएम प्रमुख से 75 फीसदी कर्मचारियों के घर से काम करने से जुड़ी तकनीकें और चुनौतियों के बारे में भी बात की। 

भारत के 200 स्कूलों में AI पाठ्यक्रम शुरू करने पर प्रधानमंत्री ने आईबीएम की सराहना की। उन्होने कहा कि भारत सरकार चाहती है कि बच्चों को छोटी क्लास से ही AI, मशीन लर्निंग आदि की जानकारी मिले। वहीं आईबीएम प्रमुख ने कहा कि बच्चों के लिए तकनीक और डाटा की पढ़ाई भी उसी तरह होनी चाहिए जैसे अन्य विषय। इन्हें पूरी लगन के साथ पढ़ाना चाहिए और इसकी शुरुआत जल्द होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये समय भारत में निवेश के लिए शानदार समय है। उन्होने कहा कि भारत तकनीक के क्षेत्र में निवेश का स्वागत कर रहा है और निवेशकों को जरूरी मदद भी दे रहा है। उन्होने कहा कि इस वक्त जब दुनिया भर में मंदी का असर है, भारत में विदेशी निवेश में बढ़ावा देखने को मिल रहा है। वहीं आईबीएम सीईओ ने प्रधानमंत्री के कंपनी के द्वारा भारत में निवेश से जुड़ी जानकारी थी, उन्होने देश के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना पर अपना भरोसा जताया।