फिर शुरू हुई RTGS सेवाएं, समय से पहले पूरा हुआ तकनीकी अपग्रेड: RBI

फिर शुरू हुई RTGS...- India TV Paisa
Photo:PTI

फिर शुरू हुई RTGS सेवाएं

नई दिल्ली। बैंकिंग सेवाओं के ग्राहकों के लिए राहत की खबर है। शनिवार रात 12 बजे बंद हुईं RTGS सेवाएं एक बार फिर शुरू हो गई हैं। रिजर्व बैंक के द्वारा ट्वीट से दी गई जानकारी के मुताबिक तकनीकी अपग्रेड को समय से पहले पूरा कर लिया गया है। आरबीआई के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सेवाएं 11:45 से शुरू कर दी गईं। इससे पहले सेवाओं के 2 बजे से शुरू किए जाने का समय दिया गया था।

क्यों बंद रहीं सेवाएं

केंद्रीय बैंक ने जानकारी दी थी कि आरटीजीएस सिस्‍टम के डिजास्टर रिकवरी समय को और बेहतर बनाने के लिए इसका टेक्‍निकल अपग्रेडेशन किया जा रहा है, इसलिए यह सर्विस 14 घंटे के लिए उपलब्‍ध नहीं रहेगी। ऐसे में केंद्रीय बैंक ने ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए कहा था कि 2 लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए उपयोग होने वाले लोकप्रिय नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) पहले की तरह काम करता रहेगा। आरटीजीएस सुविधा पिछले साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है। इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है। 

क्या है आरटीजीएस

आरटीजीएस एक बैंक के अकाउंट से दूसरे बैंक के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का एक इलेक्ट्रॉनिक तरीका है। आरटीजीएस की फुल फॉर्म रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट होता है। यानि ये पैसे एक जगह से दूसरी जगह भेजने का सुरक्षित और तेज तरीका है। 1 दिसंबर 2020 से आरटीजीएस सुविधा 24 घंटे सातो दिन लागू हो गई है। आरटीजीएस के जरिए 2 लाख से ज्यादा का फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। इससे कम के लिए एनईएफटी की मदद ली जा सकती है।