बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़त, निफ्टी 10900 के ऊपर बढ़कर बंद

stock market today- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

stock market today

नई दिल्ली। हैवीवेट शेयरों में खरीदारी की मदद से शेयर बाजार में आज लगातार तीसरे दिन बढ़त देखने को मिली है। आज के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक जैसे दिग्गज स्टॉक में तेज उछाल से प्रमुख इंडेक्स को फायदा मिला। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 548 अंक की बढ़त के साथ 37020 के स्तर पर और निफ्टी 162 अंक की बढ़त के साथ 10902 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज 3.7 फीसदी और एचडीएफसी बैंक 3.46 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। बीते 3 दिन में सेंसेक्स करीब 1000 अंक बढ़ गया है।

कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा तेजी एनर्जी सेक्टर के स्टॉक्स में देखने को मिली है। इंडेक्स 4 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ। इंडेक्स में शामिल 10 में से 8 स्टॉक का दिन का रिटर्न निफ्टी के रिटर्न से भी ज्यादा रहा है। बीपीसीएल 12 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ, वहीं एचपीसीएल में 6 फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही है। टाटा पावर, ओएनजीसी, गैस अथॉरिटी और रिलायंस में 3.5 फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही है। इसके साथ ही बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 2.12 फीसदी, फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर इंडेक्स 2.3 फीसदी, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 1.8 फीसदी और मेटल सेक्टर इंडेक्स 1.7 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ।

आज के कारोबार में आईटी सेक्टर में गिरावट देखने को मिली है। इंडेक्स 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। इंडेक्स में शामिल 10 से 6 स्टॉक आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। टीसीएस 1.2 फीसदी और इंफोसिस 0.6 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

वहीं दूलरी विदेशी बाजारों में मिले जुले संकेत देखने को मिले हैं। आज के कारोबार में फ्रांस और जापान के बाजारों में गिरावट दर्ज हुई है। वहीं चीन, हॉन्गकॉन्ग, इंग्लैंड और जर्मनी के बाजारों में बढ़त का रुख है। दूसरी तरफ बीते सत्र में अमेरिका, मैक्सिको और ब्राजील के बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे।