बारबेक्‍यू नेशन को IPO के लिए सेबी से मिली मंजूरी, बाजार से जुटाएगी 1200 करोड़ रुपए की पूंजी

Barbeque Nation Hospitality gets Sebi's go ahead to float IPO- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Barbeque Nation Hospitality gets Sebi’s go ahead to float IPO

नई दिल्‍ली। कैजुअल डाइनिंग चेन बारबेक्‍यू नेशन हॉस्पिटैलिटी को बाजार नियामक सेबी से पूंजी बाजार से 1000-1200 करोड़ रुपए तक की राशि जुटाने के लिए प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) पेश करने की अनुमति मिल गई है। आईपीओ के तहत कंपनी 275 करोड़ रुपए मूल्‍य के नए शेयर जारी करेगी और 98,22,947 इक्विटी शेयरों को ऑफर फॉर सेल के जरिये बेचेगी। कंपनी 150 करोड़ रुपए जुटाने के लिए एक प्री-आईपीओ प्‍लेसमेंट भी लाने पर विचार कर सकती है।

बारबेक्‍यू नेशन हॉस्पिटैलिटी ने फरवरी में सेबी के पास अपने ड्राफ्ट दस्‍तावेज जमा करवाए थे। सेबी ने 07 जुलाई को इस पर अपनी अनुमति प्रदान कर दी है। आईपीओ, एफपीओ और राइट इश्‍यू जैसे सार्वजनिक इश्‍यू लाने के लिए किसी भी कंपनी को सेबी से पहले मंजूरी लेनी अनिवार्य होती है।

आईपीओ से जुटाई गई राशि का इस्‍तेमाल 205 करोड़ रुपए के बकाया ऋण को पूर्ण या आंशिक रूप से चुकाने और सामान्‍य कॉरपोरेट उद्देश्‍य के लिए किया जाएगा। कंपनी के प्रवर्तको में सयाजी होटल्‍स, सयाजी हाउसकीपिंग सर्विसेस, कयूम धनानी, रउफ धनानी और सुचित्रा धनानी शामिल हैं। प्राइवेट इक्विटी फर्म सीएक्‍स पार्टनर्स ने इसमें निवेश किया हुआ है। इसने पहला निवेश 2013 में और दूसरा निवेश 2015 में किया था।   

प्रवर्तकों के पास 60.24 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है। 33.79 प्रतिशत हिस्‍सेदारी सीएक्‍स पार्टनर्स के पास है। विख्‍यात निवेशक राकेश झुनझुनवाला की इनवेस्‍टमेंट फर्म एलकेमी कैपिटल के पास कंपनी में 2.05 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है। बाजार सूत्रों के मुताबिक कंपनी के आईपीओ का आकार 1000 से 1200 करोड़ रुपए के बीच होगा।

इस इश्‍यू को आईआईएफएल सिक्‍यूरिटीज, एक्सिस कैपिटल, एंबिट कैपिटल और एसबीआई कैपिटल मार्केट द्वारा प्रबंधित किया जा रहा है। इससे पहले कंपनी ने 2017 में 700 करोड़ रुपए वाले आईपीओ के लिए सेबी के पास दस्‍तावेज जमा कराए थे। सेबी ने जनवरी 2018 में इसे मंजूरी दी थी। हालांकि कंपनी ने प्रतिकूल बाजार परिस्थितियों के चलते आईपीओ को पेश नहीं किया था।

बारबेक्‍यू नेशन हॉस्पिटैलिटी के पास बार्बिक्‍यू नेशन रेस्‍टॉरेंट का स्‍वामित्‍व और संचालन अधिकार है। वर्तमान में इसके भारत में 138 आउटलेट्स हैं। यूएई, ओमान और मलेशिया में कंपनी के 7 आउटलेट्स हैं।