बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी पा सकते हैं गुम हुआ आधार कार्ड, जानिए कैसे

Aadhaar card lost how to get new card without link with...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Aadhaar card lost how to get new card without link with mobile number 

नई दिल्ली। सरकारी योजनाओं से लगाकर लगभग पैसों के लेन-देन तक में काम आने वाले आधार कार्ड दस्तावेज को लेकर आपके लिए काम की खबर है। आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड का दोबारा प्रिंट कैसे निकाल सकते हैं। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की तरफ से यह सुविधा मिलती है कि आप अपने आधार को ऑनलाइन रिकवर कर सकते हैं। ऑनलाइन रिकवर करते समय ग्राहकों को अपना करेंट मोबाइल नंबर देना होगा, जिसमें वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। साथ ही आप ये भी जानिए कि आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर के साथ कैसे लिंक कर सकते हैं।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

सबसे पहले अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड नहीं है तो सबसे पहले आप यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट (www.uidai.gov.in) पर जाएं।

Aadhaar card lost how to get new card without link with mobile number

Aadhaar card lost how to get new card without link with mobile number 

इसके बाद आप MY Aadhaar टैब में जाएं आपको वहां ऑर्डर आधार रीप्रिंट पर क्लिक करना है जैसा कि आपको चित्र में भी दिख रहा है।  

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको 12 अंक का आधार नंबर या 16 अंक का वर्चुअल आईडी नंबर भरना होगा। इसके नीचे के कॉलम में सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद अब आप Mobile number is not Registered पर टिक करें। यहां आपको एक नया मोबाइल नंबर दर्ज करने का ऑप्शन मिलेगा। नया मोबाइल नंबर दर्ज करते ही आपके नए नंबर पर एक OTP आएगा।

Aadhaar card lost how to get new card without link with mobile number

Aadhaar card lost how to get new card without link with mobile number 

अब आप इस OTP को फीड करें। नियम और शर्तें भी पढ़ें और सहमत हूं पर क्लिक करें। अब आपकी स्कीन पर एक नया पेज खुलेगा, इसके बाद आपको 50 रुपए फीस की पेमेंट करनी होगी। इस 50 रुपए फीस में स्पीड पोस्ट और जीएसटी दोनों शामिल है। पेमेंट मोड चुनें, मसलन यूपीआई, ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट आदि। पेमेंट करने के बाद आपको इसकी स्लिप मिलेगी, पेमेंट करते ही आपके सामने एक SRN जारी होगा, जिसे आप डाउनलोड करके सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल कर भी रख सकते हैं। 

इस प्रक्रिया के बाद आपके आधार कार्ड को दोबारा प्रिंट किया जाएगा और 15 दिन के भीतर स्पीड पोस्ट के जरिए आपके दिए हुए पते पर भेज दिया जाएगा। गौरतलब है कि, इस सर्विस का इस्तेमाल करने का मतलब यह नहीं है कि आप जो नया मोबाइल नंबर देंगे, वो आपके आधार में रजिस्टर्ड हो जाएगा।

mAadhaar को स्मार्ट फोन में करें डाउनलोड 

आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी के लिए आप mAadhaar को अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, mAadhaar के लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। साथ ही ई-मेल आईडी को भी रजिस्टर कराना जरूरी है।

अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से इस तरह करें लिंक

आधार कार्ड का कार्डधारक के सक्रिय मोबाइल नंबर के साथ अपडेट रहना काफी जरूरी है। वैसे तो आधार कार्ड के लिए नामांकन कराते समय ही मोबाइल नंबर UIDAI के साथ रजिस्टर करवा लेना चाहिए, लेकिन अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है या नया मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड करवाना हो तो कार्डधारक स्थायी नामांकन केंद्र जाकर या घर बैठे ऑनलाइन भी ऐसा कर सकते हैं। बता दें कि, आधार के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट कराने के लिए कोई भी दस्तावेज जमा कराने की आवश्यकता नहीं होती है। 

  1. सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाना होगा और ‘माय आधार’ टैब पर जाकर ‘लोकेट एन एनरोलमेंट सेंटर’ पर क्लिक करना होगा।
  2. अब एक पेज खुलेगा जहां से राज्य, पिन कोड या अपना पता दर्ज कर कार्डधारक अपने निकटतम नामांकन केंद्र का पता प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इसके बाद कार्डधारक को अपने निकटतम नामांकन केंद्र जाना होगा और आधार सुधार फॉर्म भरना होगा।
  4. इस आधार सुधार फॉर्म में कार्डधारक को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। यह वह एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए, जिसे कार्डधारक आधार के साथ अपडेट करवाना चाहता है।
  5. अब कार्डधारक को यह आधार सुधार फॉर्म सबमिट करना होगा और प्रमाणिकरण के लिए अपने बॉयोमेट्रिक्स देने होंगे।
  6. इसके बाद कार्डधारक को एक स्लिप दी जाएगी। इस स्लिप में एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) दर्ज होगा।
  7. कार्डधारक इस अपडेट रिक्वेस्ट नंबर से आधार अपडेशन के स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।