बीमा कंपनियां ग्राहकों को देंगी डिस्‍काउंट कूपन और रिवार्ड प्‍वॉइंट, Irdai ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

Insurers can offer wellness coupons, reward points to policyholders, says Irdai- India TV Paisa
Photo:DNA INDIA

Insurers can offer wellness coupons, reward points to policyholders, says Irdai

नई दिल्‍ली। भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने स्वास्थ्य और बचाव परिदृश्य से जुड़े नए दिशा-निर्देश शुक्रवार को जारी किए। इसके तहत बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों को स्वास्थ्य सप्लिमेंट या योग केंद्रों के लिए छूट कूपन की पेशकश कर सकती हैं। तय योग्यताएं पूरी करने पर रिवार्ड प्‍वॉइंट भी दे सकती हैं। इरडा ने अपने परिपत्र में कहा कि सस्ते स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने के लिए कंपनियों को किसी भी स्वास्थ्य या बचाव फीचर को लोगों के बीच अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और रखरखाव के लक्ष्य से डिजाइन किया जाना चाहिए।

इस कार्यक्रम के तहत बीमा कंपनियां बीमित लोगों को स्वास्थ्य सप्लीमेंट की खरीद या योग केंद्र, जिम, खेल क्लब या फिटनेस सेंटर की सदस्यता लेने पर डिस्‍काउंट कूपन या भुनाने योग्य वाउचर की पेशकश कर सकती हैं। नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक इन फीचर को किसी पॉलिसी में विकल्प के तौर पर या एडऑन (अतिरिक्त) के तौर पर पेश किया जा सकता है। साथ ही स्पष्ट किया गया है कि इसे किसी भी बीमा उत्पाद में समाहित कर या उसके लाभ के तौर पर जोड़कर नहीं पेश किया जा सकता है।

नियामक ने बीमा कंपनियों से इन फीचर्स से बीमा की कीमत पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन कर उसे आवेदन के समय ग्राहक के समक्ष स्पष्ट रूप से उल्लेख करने के लिए कहा है। बीमा कंपनियों को रिन्‍यूवल के समय प्रीमियम पर डिस्‍काउंट और सम-एश्‍योर्ड में वृद्धि के रूप में भी प्रोत्‍साहन देने की अनुमति प्रदान की गई है।

दिशा-निर्देशों के मुताबिक, बीमा कंपनियों को अपने विज्ञापन में तीसरे पक्ष का नाम या लोगो को प्रदर्शित करने से रोका गया है लेकिन वह सामान्‍य रूप से सेवाओं का उल्‍लेख कर सकती हैं। हालांकि कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर विशिष्‍ट सेवाओं का उल्‍लेख करने की मंजूरी दी गई है।