भारतीय स्‍मार्ट टीवी बाजार तेजी से बढ़ रहा है आगे, अमेरिका की Compaq ने लॉन्‍च की नई टीवी रेंज

Compaq enters smart TV segment in India- India TV Paisa
Photo:ET RETAIL

Compaq enters smart TV segment in India

नई दिल्‍ली। अमेरिका की टेक्‍नोलॉजी कंपनी कॉम्‍पैक (Compaq) ने मंगलवार को भारतीय बाजार में अपने स्‍मार्ट टेलीविजन की नई रेंज को पेश किया है। कंपनी ने भारत में प्रवेश के लिए ओसिफाई इंडस्‍ट्रीज (Ossify Industries) के साथ गठजोड़ किया है। कंपनी ने भारत में Hex QLED सीरीज के दो मॉडल लॉन्‍च किए हैं और इनकी शुरुआती कीमत 59,999 रुपए है।

यह टीवी ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर उपलबध होंगे। कंपनी अगले एक साल में अपने टीवी को ऑफलाइन चैनल के जरिये भी उपलब्‍ध कराने की योजना पर काम कर रही है। कॉम्‍पैक टेलीविजन के साउथ एशिया और मिडल ईस्‍ट सीईओ आनंद दुबे ने कहा कि इस लॉन्‍च के साथ हम भारतीय बाजार में स्‍थापित होने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। कॉम्‍पैक एक ब्रांड के रूप में उपभोक्‍ताओं को स्‍मार्ट टेलीविजन के सभी सेगमेंट और साइज में बेहतरीन विकल्‍प उपलब्‍ध कराएगा।

कॉम्‍पैक टीवी को भारत में ही बनाया जा रहा है और इनका निर्यात मिडल ईस्‍ट और साउथ एशिया मार्केट में भी किया जाएगा। इस साल अप्रैल में ओसीफाई इंडस्‍ट्रीज ने घोषणा की थी कि वह हरियाणा के कुंडली में एक विनिर्माण संयंत्र को खरीदने के लिए 225 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह संयंत्र घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार की मांग को पूरा करेगा।   

भारतीय टीवी बाजार का आकार सालाना 1.5 करोड़ यूनिट का है। बाजार पर अधिकांश नियंत्रण तीन प्रमुख ब्रांड सैमसंग, एलजी और सोनी के पास है। काउंटरप्‍वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में टीवी की बिक्री 15 प्रतिशत बढ़कर 1.5 करोड़ इकाई पर पहुंच गई है। दक्षिण कोरिया की दिग्‍गज इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपनी सैमसंग लगातार ओवरऑल टीवी बाजार में अग्रणी बनी हुई है। वहीं स्‍मार्ट टीवी सेगमेंट में 2019 के दौरान 40 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ शाओमी सबसे आगे है।