भारत में अमेरिका का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 40 अरब डॉलर के पार, देश के प्रति बढ़ते भरोसे का है प्रतीक

US FDI to India crosses USD 40 bn: Business advocacy group- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

US FDI to India crosses USD 40 bn: Business advocacy group

वाशिंगटन। अमेरिका से भारत को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का आंकड़ा इस साल अब तक 40 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया है। भारत पर केंद्रित एक लॉबिंग समूह का कहना है कि यह देश के प्रति अमेरिकी कंपनियों के बढ़ते भरोसे को दर्शाता है।

अमेरिका-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) के अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच अमेरिकी कंपनियों ने भारत के प्रति काफी भरोसा दिखाया है, जबकि इस दौरान दुनिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है।

यूएसआईएसपीएफ भारत में अमेरिकी की ओर से बड़ी एफडीआई पर नजर रखता है। अघी ने कहा कि आज की तारीख तक भारत में अमेरिका से निवेश 40 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया है। उन्होंने गूगल, फेसबुक और वॉलमार्ट जैसी बड़ी कंपनियों के निवेश का जिक्र करते हुए कहा कि हाल के सप्ताहों में ही अमेरिका की ओर से भारत में 20 अरब डॉलर से अधिक का विदेशी निवेश किया गया है।

उन्होंने कहा कि भारत के प्रति निवेशकों का भरोसा काफी ऊंचा है। भारत अब भी विदेशी निवेशकों के लिए काफी आकर्षक बाजार है। हाल में सिर्फ अमेरिका से 20 अरब डॉलर का ही निवेश नहीं आया है, बल्कि पश्चिम एशिया और सुदूर-पूर्व से भी निवेश आया है।