महंगाई बनाएगी ‘अप्रैल फूल’, कल से महंगी हो जाएंगी आपकी जरूरत की ये सब चीजें

1 अप्रैल से महंगी हो...- India TV Paisa

1 अप्रैल से महंगी हो जाएंगी ये सब चीजें 

कल यानि 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होने जा रहा है। इस दिन से सरकार द्वारा बजट में घोषित कई घोषणाएं अमल में आएंगी। वहीं कंपनियों द्वारा कुछ अहम घोषणाएं की गई हैं जो कि नए वित्तीय साल से लागू हो रही हैं। ऐसे में नए वित्तीय वर्ष से आपकी जरूरत की कई चीजों पर महंगाई की मार पड़ने जा रही है। दूसरी ओर नया साल कुछ दूसरे बदलाव भी ला रहा है जिससे आपकी कमाई पर भी असर पड़ सकता है। आपको अब पीएफ की कमाई पर भी टैक्स देना  होगा। वहीं टेक होम सैलरी भी सरकार के नए नियम से कम हो सकती है। आइए जानते हैं नए साल में होने वाले इन्हीं बदलावों के बारे में। 

वाहन हो जाएंगे महंगे

वाहन कंपनियों के लिए कीमत बढ़ाने की दो मजबूरियां हैं। पहली यह कि कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते मारुति सुजुकी समेत तमाम ऑटो कंपनियों ने 1 अप्रैल 2021 से कार और बाइकों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। दूसरी ओर सरकार ने 1 अप्रैल से दो एयरबैग की अनिवार्यता लागू कर दी है। इससे भी कीमतों में इजाफा होना तय है। फिलहाल की बात करें तो मारुति, निसान, रेनॉल्ट के अलावा हीरो जैसी दोपहिया कंपनी दाम बढ़ाने की घोषणा कर चुकी है। 

बढ़ेंगी टीवी और एसी की कीमतें 

आपके रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली होम अप्लायंसेस की कीमतें भी 1 अप्रैल से बढ़ सकती हैं। अगले महीने से टीवी की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने जा रही है। माना जा रहा है कि चीन से पुर्जों के आयात में कमी के चलते टीवी के दाम 2000 से 4000 रुपये तक बढ़ सकते हैं। दूसरी ओर ऐसी के बाजार में भी कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का असर देखने को मिल सकता है। 

स्मार्टफोन पर भी महंगाई 

स्मार्टफोन और इसकी एक्सेसरीज पर महंगाई का बम तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट में ही फोड़ चुकी हैं। बजट में हुई घोषणा के अनुसार चार्जर, एडॉप्टर, बैटरी और मोबाइल पार्ट जैसे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ जाएगी। ऐसे में आपकी इस सबसे अहम जरूरत की चीज अप्रैल से महंगी होगीं। 

हवाई सफर हो जाएगा महंगा 

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) पहली अप्रैल से एयर सिक्योरिटी फीस (ASF) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। जिससे हवाई सफर महंगा हो जाएगा। डोमेस्टिक फ्लाइट्स में किराया कम से कम 5 फीसदी बढ़ जाएगा. घरेलू यात्रा करने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के नाम पर 200 रुपये और विदेशी यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे। 

इंश्योरेंस 

पहली अप्रैल से टर्म इंश्योरेंस लेना भी महंगा हो जाएगा। नए वित्त वर्ष से टर्म इंश्योरेंस 10 से 15 फीसदी तक महंगा हो सकता है। जानकारों के मुताबिक कोविड 19 के चलते इंश्योरेंस कंपनियों पर लागत को लेकर दबाव बना है। जिसका असर कीमतों पर पड़ सकता है। 

यूपी में शराब महंगी 

उत्तर प्रदेश में शराब के शौकीनों के लिए नया वित्त वर्ष महंगाई लेकर आने वाला है। 1 अप्रैल से यूपी में देशी और विदेशी शराब महंगी होने जा रही है। वहीं इंपोर्टेड शराब जैसे स्कॉच वाइन और वोदका के लिए भी परमिट फीस बढ़ा दी गई है। हालांकि 1 अप्रैल से ​बीयर सस्ती हो जाएगी। 

टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी 

एक अप्रैल से देश भर में टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी होने जा रही है। देश भर में टोल टैक्स की दरों में 1 अप्रैल से 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होने जा रही है। वहीं मासिक पास की दरें भी बढ़ने जा रही हैं।