माइक्रोसॉफ्ट 15 सितंबर को एक्स क्लाउड गेम स्ट्रीमिंग सर्विस लॉन्च करेगा

- India TV Paisa
Photo:MICROSOFT

Microsoft to launch xCloud game streaming service

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट 15 सितंबर को अपने बहु-प्रतीक्षित गेम स्ट्रीमिंग सर्विस एक्सक्लाउड को लॉन्च करेगा। एक्सक्लाउड दुनिया भर के 22 देशों में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा। इन देशों की सूची में एशिया का सिर्फ एक मात्र देश दक्षिण कोरिया शामिल है। भारत में फिलहाल ये गेम स्ट्रीमिंग सर्विस ल़ॉन्च नहीं की जा रही है।

प्रोजेक्ट एक्सक्लाउड 14.99 डॉलर प्रति महीने के एक्सबॉस गेम पास अल्टीमेट सब्सक्रिप्शन का एक हिस्सा होगा जिसके तहत एंड्रॉयड टैबलेट्स और फोन पर सौ से अधिक गेम मौजूद होंगे। माइक्रोसॉफ्ट में एक्सक्लाउड प्रोजेक्ट के कॉपोर्रेट वाइस प्रेसिडेंट करीम चौधरी ने मंगलवार को एक बयान में कहा, “क्लाउड गेमिंग 22 बाजारों में एक्सबॉक्स गेम पास अल्टीमेट मेंबर्स के लिए बीटा में लॉन्च होगा ताकि स्थिरता को सुनिश्चित किश जा सके क्योंकि हम लाखों की संख्या में गेमर्स को यह फीचर्स पेश कर रहे हैं।”

यह गेम स्ट्रीमिंग सर्विस उपयोगकतार्ओं को क्लाउड तकनीक का उपयोग करके मोबाइल फोन और टैबलेट पर माइक्रोसॉफ्ट के कंसोल गेम्स को खेलने की अनुमति देता है। 11 सिंतबर को वर्तमान के फ्री-टू-प्ले एक्सक्लाउड बीटा को बंद कर दिया जाएगा और इसके बदले एक्सबॉस गेम पास अल्टीमेट वाले वर्जन को लाया जाएगा।

एक्सक्लाउड की मदद से यूजर को 100 से ज्यादा हाई क्वालिटी गेम्स को खेलने का मौका मिलेगा जिसमें माइनक्रॉफ्ट डन्जन, डेस्टिनी 2, टैल मी वाय़, गियर्स 5 जैसे गेम्स शामिल हैं। IHS Markit के मुताबिक दुनिया भर के क्लाउड गेमिंग मार्केट के साल 2023 तक बढ़कर 2.5 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। साल 2018 में क्लाउड गेमिंग मार्केट 38.7 करोड़ डॉलर का था।