मारुति ने बंद किया भारत में अपना सबसे सस्ता कार मॉडल, जानिए क्यों उठाया ये बड़ा कदम

Maruti Alto- India TV Paisa
Photo:FILE

Maruti Alto

Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने देश में अपने सबसे सस्ते कार मॉडल को बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने अपनी दो एंट्री-लेवल फैमिली कारों Alto (ऑल्टो) और S-Presso (एस-प्रेसो) के बेस वेरिएंट को बंद कर दिया है। दरअसल इन्हें बंद करने का प्रमुख कारण सरकार का डुअल एयरबैग की अनिवार्यता से जुड़ा नियम है। मारुति के ये दोनों ही मॉडल सिंगल एयरबैग से लैस हैं। 

अपनी कैटेगरी को अपग्रेड करते हुए मारुति सुजुकी के ऑल्टो, एस-प्रेसो मॉडल में अब डुअल एयरबैग स्टैंडर्ड तौर पर मिलेंगे। जिसकी वजह से Maruti Suzuki Alto (मारुति सुजुकी ऑल्टो) के बेस वैरिएंट की कीमत में लगभग 80,000 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है। वहीं एस-प्रेसो का बेस प्राइस अब 14,000 रुपये बढ़ गया है। 

क्यों उठाया ये कदम 

अपने बेस मॉडल को बंद करने का फैसला कंपनी ने इसलिए उठाए हैं क्योंकि MoRTH (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय) ने अब सभी कारों के लिए डुअल एयरबैग को अनिवार्य कर दिया है। 

मारुति ऑल्टो 

मारुति सुजुकी ऑल्टो में 800cc का पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 48 hp का पावर और 69 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाता है। मारुति सुजुकी ऑल्टो की एक्स-शोरूम कीमतों की बात करें तो इसका LXI (O) वेरिएंट 4.08 लाख रुपये में मिलेगा। वहीं VXI की कीमत 4.28 लाख रुपये, VXI की कीमत 4.42 लाख रुपये, LXI (O) CNG की कीमत 5.03 लाख रुपये है। 

मारुति एस-प्रेसो 

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 67 hp का पावर और 90 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी (एजीएस) ट्रांसमिशन के साथ आता है। एस-प्रेसो की नई एक्स-शोरूम कीमतों की बात करें तो STD (O) की कीमत 3.99 लाख से शुरू होती है। वहीं इसका टॉप मॉडल VXI (O) CNG की कीमत 5.64 लाख रुपये है।