मोदी सरकार की SSY Scheme है बड़े काम की, तीन गुना हो जाता है जमा धन

Sukanya samridhi scheme how to open ssy account and get three times more money- India TV Paisa
Photo:BLOOMBERGQUINT

Sukanya samridhi scheme how to open ssy account and get three times more money

बेटी के भविष्य को सुरक्षित रखने के साथ-साथ अगर आप बेहतर रिटर्न पाना चाहते हैं तो मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक बेहतर विकल्प हो सकता है। केंद्र सरकार की इस योजना में लाभार्थी तीन गुना से अधिक  रिटर्न पा सकता है। यही नहीं इस योजना में निवेश से आपको टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है।

सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत न्‍यूनतम 250 रुपए के साथ खाता खुलवाया जा सकता है। एक वित्‍त वर्ष के दौरान इसमें अधिक‍तम 1.5 लाख रुपए ही जमा किए जा सकते हैं। यदि आप हर साल 1.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो 21 साल बाद परिपक्‍वता पर 68 लाख रुपए मिलेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के नाम पर खाता खोल सकता है। इसके तहत एक व्यक्ति दो बेटियों का खाता खुलवा सकता है और इससे ज्यादा खाते खुलवाने के लिए एक हलफनामा देने की जरूरत होती है। इस योजना के तहत 10 साल तक की बेटी के नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है।

Sukanya samridhi scheme how to open ssy account

Sukanya samridhi scheme how to open ssy account

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदक बेटी के नाम पर किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकता है। खाता खुलवाने के लिए आवेदक को फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हैं वहां के पते का प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा किया जाने वाला पैसा बच्ची के 21 साल के होने पर वापस मिलता है। यानी आप 21 साल बाद पैसे की निकासी कर सकते हैं।  हालांकि, 18 साल की उम्र के बाद अगर बेटी की शादी होती है तो पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा 18 वर्ष की उम्र के बाद बेटी की पढ़ाई के लिए 50 प्रतिशत तक पैसा निकाल सकते हैं।

इस योजना के तहत आप 15 साल तक पैसा जमा करवा सकते हैं। अगर आप अपनी 9 वर्ष की बेटी के लिए खाता खुलवाते हैं तो 24 साल की उम्र तक इसमें पैसा जमा कर सकते हैं और उसके 30 वर्ष के होने पर पूरा पैसा निकाल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप टैक्स में भी छूट ले सकते हैं। इस योजना में निवेश कानून की धारा 80सी के अंतर्गत आय कर से छूट मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत जमा किए जाने वाले पैसे पर वर्तमान में 7.6 प्रतिशत की दर से रिटर्न मिलता है। इस योजना के तहत मिलने वाले ब्‍याज की समीक्षा प्रत्‍येक तिमाही पर सरकार द्वारा की जाती है इसलिए इसमें प्रत्‍येक तीन माह बाद बदलाव आता है।

इस योजना के तहत पैसा 21 साल के बाद ही निकाला जा सकता है। ऐसे में अगर आप 14 साल तक 1.5 लाख रुपए सालाना जमा करते हैं तो कुल जमा राशि 21 लाख रुपए की होगी। इस पर 14 साल तक 7.6 प्रतिशत की दर से मिलने वाले चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से कुल रकम 46 लाख रुपए हो जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए खाते में अगर आप पैसे को लगातार जमा नहीं करते हैं तो इसमें जमा राशि पर पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज के बराबर पैसा मिलेगा। अगर आप किसी वर्ष मिनिमम अमाउंट जमा नहीं कर पाए हैं तो 50 रुपए का जुर्माना देकर इसे दोबारा से नियमित कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता भारत में कहीं भी ट्रांसफर हो सकता है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि जिस बच्ची के नाम पर खाता है वो एक जगह से दूसरी जगह जा रही हो और उसके आवास का पता बदलने वाला हो। इसके लिए अभिभावक को प्रमाण दिखाना पड़ता है।